ज्ञानवापी मामला: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ASI सर्वे पर लगाई रोक, कल भी जारी रहेगी सुनवाई

First Ever News Admin
2 Min Read

ज्ञानवापी मामला: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के ASI सर्वे पर कल तक के लिए रोक लगा दी है। बता दें कि मामले की सुनवाई गुरुवार 27 जुलाई को की जाएगी, और इस दौरान सर्वे कराने पर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

rn

दऱअसल हाईकोर्ट ने एएसआई टीम को 31 जुलाई तक सर्वे पूरा करने की अनुमति दी है। साथ ही सर्वे पर लगाई गई रोक से इंकार कर दिया है। हालांकि हाईकोर्ट में कल भी सुनवाई होगी, सर्वे कल नहीं शुरू होगा। शुक्रवार से सर्वे का काम शुरू किया जाएगा।

rn

साथ ही कोर्ट ने हिदायत भी दी है कि इमारत को कोई नुक़सान नहीं होना चाहिए। बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मामले में हस्तक्षेप करते हुए सर्वे पर दो दिन की रोक लगाई थी। 26 जुलाई यानी कि आज शाम 5 बजे तक की रोक लगाई थी।rn

rn

तो वहीं इस मामले में दाखिल अंजुमने इंतजामिया कमेटी की याचिका पर सुनवाई करते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानी (ASI) के वैज्ञानिक को बुधवार शाम साढ़े 4 बजे तलब किया है। तो वहीं मुख्य न्यायधीश प्रीतिंकर दिवाकर की अदालत एएसआई से यह स्पष्ट करना चाहती है, कि सर्वे के दौरान क्या कोई क्षति हो सकती है।

कोर्ट इस मामले में एएसआई से उस विधि को जानना चाहती है, जिसके जरिए एएसआई सर्वे कर रही है। साथ ही कोर्ट सर्वे सिस्टम का डेमो भी देखेगी, इसके पहले सुनवाई के दौरान मस्जिद पक्ष की ओर से कहा गया कि सर्वे से संरचना को क्षति हो सकती है।rn

Share This Article