Tata Nano को डुबाने आ गई Kia की नई Electric Car, 200KM रेंज कीमत भी कम

Admin
4 Min Read
Kia Ray EV Car

First Ever News, Auto News, Kia Ray EV Car:  देश में सबसे छोटी कारों की बात होती है तो सबसे पहले टाटा की नैनो कार का नाम आता है। लेकिन अब इसी के साथ ही एक और कार का नाम जुड़ने जा रहा है। आपको बता दें कि दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी किआ मोटर्स ने अभी हाल ही में टाटा नैनो से छोटी और मारुति ऑल्टो से सस्ती किफायती इलेक्ट्रिक कार किआ रे ईवी को लॉन्च किया है।

 

 

भारत में भी बिक्री के लिए पेश कर दिया है 

आपको बता दें कि कंपनी ने इस कार को ग्लोबल मार्केट में अगस्त 2023 में उतार दिया था, और अब कंपनी ने इसे भारत में भी बिक्री के लिए पेश कर दिया है। इसके साथ ही, किआ मोटर्स ने अपने कॉम्पैक्ट साइज और कुशल डिजाइन के लिए मशहूर किआ रे ईवी में कई अपडेट किए हैं।

 

 

ये है डिजाइन और कीमत

दरअसल दक्षिण कोरियाई कंपनी ने किआ रे ईवी कार के डिजाइन को अर्बन ड्राइविंग को फोकस करते हुए तैयार किया है। तो वहीं इसका लुक और डिजाइन काफी हद तक इसके पेट्रोल मॉडल से मिलता है। ये कार उन लोगों के लिए काफी पसंदीदा है, जो कि कम कीमत में एक एंट्री लेवल मिनी इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं। इस मिनी इलेक्ट्रिक कार की कीमत करीब 17.27 लाख रुपये तय की गई है।

 

 

मिलेंगे 6 कलर ऑप्शन

आपको बता दें कि किआ रे ईवी इलेक्ट्रिक कार में 6 कलर ऑप्शन दिए गए हैं,  जिसमें नया स्मोक ब्लू कलर ऑप्शन भी शामिल है। वहीं इंटीरियर को कंपनी ने लाइट ग्रे और ब्लैक का ऑप्शन दिया है। तो वहीं इसके केबिन में 10.25 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इसके अलावा, कॉलम स्टाइल इलेक्ट्रॉनिक शिफ्ट लीवर, फ्लैट फोल्डिंग सीट जैसी सुविधाएं दी गई हैं।

 

 

बैटरी पैक और परफॉर्मेंस

बता दें कि किआ रे ईवी कार में 32.2 kWh की क्षमता का एलपीएफ (लिथियम फेरोफॉस्फेट) बैटरी पैक दिया गया है। साथ ही इसमें दिया गया है 64.3 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर 86 hp की पावर आउटपुट और 147 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसी के साथ ही ये कार सिंगल चार्ज में 205 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। तो वहीं  सिटी कंडिशन में ये रेंज 233 किलोमीटर तक बढ़ जाती है।

 

 

इतना होगा चार्जिंग टाइम

तो वहीं किआ रे ईवी कार को 150 किलोवाट की क्षमता के फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करके 40 मिनट के भीतर 10 फीसदी से 80 फीसदी तक फास्ट चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा, इसके साथ 7 किलोवाट का ऑप्शनल पोर्टेबल चार्जर भी मिलता है, जो बैटरी को थोड़ा धीमा चार्ज करता है। इस चार्जर से कार की बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 6 घंटे का समय लगता है।

 

 

Share This Article