PM Mudra Loan Scheme: अब कम ब्याज में मोदी सरकार देगी ₹10 लाख का लोन, फटाफट उठाए लाभ

Admin
2 Min Read
PM Mudra Loan Scheme

PM Mudra loan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार वैसे तो युवाओं के लिए समय- समय पर कई स्कीमें लाती है। लेकिन क्या आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना यानी PMMY के बारे में जानते हैं। अगर नहीं जानते तो आज हम इसी स्कीम के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहें..

 

क्या है PM Mudra Loan Scheme

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में सस्ती ब्याज दर पर PM Mudra Loan Scheme की शुरुआत की थी। तो वहीं इस योजना के तहत लोगों को माइक्रो या स्मॉल बिजनेस के लिए 10 लाख रुपये तक के लोन दिए जाते हैं। लोन देने वाले लेंडर्स में अनुसूचित कॉमर्शियल बैंक (एससीबी), क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी), गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) और सूक्ष्म वित्त संस्थान (एमएफआई) शामिल हैं।

 

कितनी कैटेगरी के होते हैं लोन?

  • ये लोन तीन कैटेगरी में होते हैं,
  • शिशु, किशोर और तरुण में है,
  • तीनों ही कैटेगरी में लोन की रकम अलग-अलग होती है,
  • शिशु: 50,000 रुपये तक के लोन,
  • किशोर: 50,000 रुपये से अधिक और रु. 5 लाख रुपये से कम के लोन,
  • तरुण: 5 लाख रुपये से अधिक और 10 लाख रुपये तक के लोन।
PM Mudra Loan Scheme
PM Mudra Loan Scheme

 

ये हैं सरकारी आंकड़े

बता दें कि सरकारी आंकड़ों के अनुसार पिछले पांच वित्त वर्ष तक योजना के तहत 17.77 लाख करोड़ रुपये की स्वीकृत धनराशि वाले 28.89 करोड़ से अधिक लोन दिए गए हैं। तो वहीं इसकी जानकारी केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत किसनराव कराड ने सदन में दी है। उन्होंने कहा था- महिला ऋण प्राप्तकर्ताओं को 7.93 लाख करोड़ रुपये की धनराशि के 19.22 करोड़ से अधिक ऋण दिए गए हैं, जो इस योजना के तहत स्वीकृत ऋणों की कुल संख्या का लगभग 67 फीसदी है।

PM Mudra Loan Scheme
PM Mudra Loan Scheme

 

 

Share This Article