खुशखबरी! DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी, केंद्रीय कर्मचारियों की मौज, पढ़े काम की खबर..

Admin
3 Min Read
Good News! 4 percent increase in DA, central employees have fun, read work news..

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल का तोहफा देने वाली है। आपको बता दें कि खबरों के अनुसार, केंद्र सरकार 1 जनवरी 2024 से छह महीने के लिए महंगाई भत्ता यानी DA 4 फीसदी तक बढ़ा सकती है। तो वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो इसकी घोषणा मार्च 2024 में हो सकती है।

 

इतना बढ़ जाएगा महंगाई भत्ता!

दरअसल बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी DA बढ़ सकता है। अगर सरकार 4 फीसदी DA की बढ़ोतरी का ऐलान करती है, तो महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक बढ़ जाएगा। बता दें कि अक्टूबर में आखिरी डीए बढ़ोतरी में, सरकार ने 1 जुलाई, 2023 से महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया था।

 

मार्च में होगी घोषणा

तो वहीं DA का भुगतान मूल वेतन के प्रतिशत के रूप में किया जाता है, जबकि डीआर का भुगतान पेंशन राशि के प्रतिशत के रूप में किया जाता है। दरअसल केंद्र सरकार हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई से भत्तों में संशोधन करती है, लेकिन आमतौर पर इस फैसले की घोषणा मार्च और सितंबर के आसपास की जाती है।

 

7वें वेतन आयोग के तहत DA में बढ़ोतरी

बता दें कि साल 2006 में केंद्र सरकार ने केंद्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA और DR की गणना के फॉर्मूले को संशोधित किया था। सरकार अब जून 2022 को समाप्त होने वाली अवधि के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के 12 महीने के औसत में प्रतिशत वृद्धि के आधार पर DA की गणना करती है।

सैलरी कितनी बढ़ेगी?

बता दें कि सरकार ने 4 फीसदी DA बढ़ोतरी (DA Hike) की घोषणा की है, जिससे केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन बढ़ जाएगा। जैसे अगर किसी की सैलरी 50,000 रुपये प्रति माह है और उसकी बेसिक सैलरी 15,000 रुपये है। फिलहाल 6,300 रुपये मिलते हैं, जो मूल वेतन का 42 फीसदी है। हालांकि, 4 फीसदी बढ़ोतरी के बाद कर्मचारी को 6,900 रुपये प्रति माह मिलेंगे, यह पिछले 6,300 रुपये से 600 रुपये ज्यादा है।

4% वृद्धि से कितने कर्मचारियों को लाभ होगा?

बता दें कि DA बढ़ोतरी से लगभग 48.67 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। DA और DR दोनों के कारण सरकारी खजाने पर सालाना 12,857 करोड़ रुपये का बोझ पड़ता है।

Share This Article