Mahindra ने 2024 आते ही लॉन्च की अपनी नई XUV400, लुक के सामने सब फेल

Admin
6 Min Read
Mahindra launches its new XUV400 as soon as 2024 arrives, everything fails in front of looks

New Mahindra XUV400 EV launch: साल 2024 शुरु होते ही खई वाहन निर्मात कंपनियों ने अपने नए इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजा में उतार दिए हैं। इसी कड़ी में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो को अपडेट देना शुरू कर दिया है। कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी को नए अवतार को बाजार में लॉन्च किया है।

 

New Mahendra XUV400 launch

आपको बता दें कि कंपनी ने नई एसयूवी में कई बदलाव किए हैं, आकर्षक लुक और दमदार बैटरी पैक से लैस इस एसयूवी की कीमत 15.49 लाख रुपये से लेकर 17.49 लाख रुपये तक जाती है। तो चलिए आपको बताते हैं इसके सभी फिचर्स के बारे में…

 

इंट्रोडक्ट्री प्राइस के साथ लॉन्च

कंपनी ने New Mahendra XUV400 को इंट्रोडक्ट्री प्राइस के साथ ही लॉन्च किया है, जो कि आगामी 31 मई 2024 तक के लिए ही लागू रहेंगे। तो वहीं कंपनी कीमतों को अपडेट कर सकती है। कंपनी इस एसयूवी की डिलीवरी 1 फरवरी से शुरू करेगी।

 

लुक और डिज़ाइन

बता दें कि Mahindra XUV400 EV को कंपनी ने बड़ा अपडेट दिया है, इसके डैशबोर्ड को कंपनी ने नए फीचर्स से अपडेट किया है। हालांकि इसके मैकेनिज्म में किसी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। इसके अलावा लुक और डिज़ाइन भी काफी हद तक पहले जैसा ही है। अगर बात करें बदलाव की तो, इसमें 10.25 इंच का फ्लोटिंग ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि डैशबोर्ड को फ्रैश लुक देता है। इसके अलावा AC वेंट्स को ट्चस्क्रीन के नीचे जगह दी गई है जो कि अब तक साइड्स में दिखते थें।

 

नया HVAC पैनल

बता दें कि कंपनी ने इसमें बिल्कुल नया HVAC पैनल दिया है, जिसमें दो रोटरी डायल दिया गया है, जो कि पहले एक बड़ा यूनिट था। अतिरिक्त फीचर्स में नया मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले (MID) दिया गया है। ब्लैक और बीज़ कलर वाले डुअल टोन इंटीरियर वाली इस एसयूवी में कंपनी ने ग्लॉस ब्लैक गार्निश दिया है। केबिन के भीतर कॉपर एक्सेंट को भी भरपूर जगह दी गई है, जो कि इसे थोड़ा प्रीमियम लुक देते हैं।

 

नए फ्लैट बॉटम यूनिट से सजाया गया

इसी के साथ ही स्टीयरिंग व्हील को भी नए फ्लैट बॉटम यूनिट से सजाया गया है, इसमें नया 10.25 का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल देखने को मिलता है। तो वहीं दोनों स्क्रीन कंपनी के इन-हाउस Adrenox सॉफ्टवेयर पर चलते हैं, जो कि आपको पहले एक्सयूवी 700 में देखने को मिला था।

इसके साथ ही मेमोरी फंक्शन के साथ डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जर, Alexa कनेक्टिविटी, पिछले हिस्से में USB पोर्ट इस एसयूवी को और भी बेहतर बनाते हैं। कंपनी ज्यादाबर बदलाव इस SUV के केबिन में ही किया है, इसका एक्सटीरियर पहले जैसा ही है।

 

जानें पावर और परफॉर्मेंस के बारे में  

बता दें कि इसमें कोई भी मैकेनिकल बदलाव नहीं किए गए हैं, XUV400 Pro के दोनों वेरिएंट फ्रंट एक्सल-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर से लैस हैं। इलेक्ट्रिक मोटर 150hp की पावर और 310Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह सभी चार पहियों के लिए डिस्क ब्रेक, रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग और तीन ड्राइव मोड के साथ आती है। कंपनी का कहना है ये नॉन-लग्ज़री सेग्मेंट सबसे फास्टेस्ट एक्जेलरेशन के साथ आती है। ये एसयूवी महज 8.3 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ती है, इसकी टॉप स्पीड 150 किमी/घंटा है।

 

ये रहेगा बैटरी पैक और रेंज

बता दें कि इसमें EC Pro में 34.5kWh की बैटरी मिलती है, जबकि EL Pro में 39.4kWh की बड़ी बैटरी मिलती है। ईसी प्रो वेरिएंट सिंगल चार्ज में 375 किमी की रेंज देता है और बड़ा बैटरी पैक वेरिएंट सिंगल चार्ज में 456 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम है। महिंद्रा दोनों वेरिएंट के साथ बतौर स्टैंडर्ड फास्ट 7.2kW AC चार्जर की पेशकश करके वेरिएंट लाइन-अप को और मजबूत किया है।

 

जान लें ड्राइविंग मोड के बारे में

अगर हम बात करे साइज़ की तो, इसकी लंबाई 4200 मिमी और 2600 मिमी का व्हीलबेस मिलता है। कंपनी के अनुसार ये एसयूवी बेस्ट इन क्लॉस 378/418 लीटर का बूट स्पेस प्रदान करती है। इसमें 3 इंटेलिजेंट ड्राइव मोड मिलते हैं, जिसे फ़न, फास्ट और फियरलेस नाम दिया गया है। लाइवली मोड’ इस सेगमेंट में पहली बार दिया जाने वाला फीचर है जो भारी ट्रैफिक में सहज नेविगेशन को सक्षम बनाता है।

 

ये रहेंगे सेफ्टी फिचर्स

अगर बात करें सेफ्टी की तो, XUV400 6 एयरबैग, ईएसपी, टीपीएमएस, ऑटो-डिमिंग सहित कई सेग्मेंट फर्स्ट फीचर्स के साथ आती है। सभी पहियों में 4 डिस्क ब्रेक, आईएसओफिक्स सीटें, आईआरवीएम, फास्ट-चार्जिंग और IP67 रेटेड वाटर प्रूफ बैटरी पैक और मोटर के इसे और भी बेहतर बनाते हैं। इसके अलावा ऑटो डिमिंग, क्रूज कंट्रोल, R16 डायमंड कट अलॉय व्हील, ब्लूसेंस+ (स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी के साथ कनेक्टेड कार टेक), लैदर सीट्स, रियर व्यू कैमरा, इलेक्ट्रिक सनरूफ से लैस मिलेगी।

 

Share This Article