Petrol Diesel Price today: पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, जानें आज के ताजा रेट

Admin
2 Min Read
Petrol Diesel Price today: Petrol-Diesel became cheaper, know today's latest rates

Petrol Diesel Price today: पेट्रोल-डीजल स्सता होने जा रहा है, लगभग 10 रुपए तक सस्ती हो सकता है पेट्रोल-डीजल। आपको बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां अपनी तीसरी तिमाही के नतीजे जारी करने के बाद फरवरी में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 10 रुपए तक घटा सकती है। तो वहीं इसका कारण है कच्चे तेल की कीमतों में एक साल में करीब 15% तक की गिरावट।

Petrol Diesel Price today

तो वहीं रिपोर्ट के अनुसार ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल और डीजल पर फिलहाल करीब 10 रुपए प्रति लीटर कमाई कर रही हैं, जिसे वो ग्राहकों को पास कर सकती है। तेल कंपनियों ने आखिरी बार अप्रैल 2022 में पेट्रोल-डीजल के दाम घटाए थे। देश के ज्यादातर हिस्सों में अभी पेट्रोल 100 रुपए और डीजल 90 रुपए प्रति लीटर से ऊपर बने हुए हैं।

 

ऐसे तय होती हैं Petrol-diesel की कीमतें

आपको बता दें कि जून साल 2010 तक सरकार पेट्रोल की कीमत निर्धारित करती थी और हर 15 दिन में इसे बदला जाता था। लेकिन 26 जून साल 2010 के बाद सरकार ने पेट्रोल की कीमतों का निर्धारण ऑयल कंपनियों के ऊपर छोड़ दिया है। इसी तरह अक्टूबर 2014 तक डीजल की कीमत भी सरकार निर्धारित करती थी। तो वहीं 19 अक्टूबर साल 2014 से सरकार ने ये काम भी ऑयल कंपनियों को सौंप दिया।

तो वहीं फिलहाल ऑयल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमत, एक्सचेंज रेट, टैक्स, पेट्रोल-डीजल के ट्रांसपोर्टेशन का खर्च और बाकी कई चीजों को ध्यान में रखते हुए रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं।

 

Share This Article