ये है दुनिया का सबसे अमिर परिवार, 700 कार 4000 करोड़ का घर, अंबानी समेत बड़े-बड़े फेल

Admin
4 Min Read
This is the richest family in the world, 700 cars, house worth Rs 4000 crore, big people including Ambani failed

World Richest Family:  क्या आप जानते हैं कि आखिर इस दुनिया में सबसे अमीर आदमी है, अदर नहीं जानते तो कोई बात नहीं। इस आर्टिकल में आज हम आपको सबसे अमीर आदमी के बारे में बताने जा रहे है, जिसको जानने के बाद आप दातों तले उंगलियां दबा लेंगे। इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे..

 

World Richest Family   

आपको बता दें कि शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का परिवार 2023 में दुनिया का सबसे अमीर परिवार बन गया है। दरअसल हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान भारत दौरे पर आए थे। जिसके बाद से ही वे लगातार में बने हुए हैं। इनका परिवार दुनिया का सबसे अमीर परिवार है, इनकी कुल संपत्ति जानकर लोगों के होश उड़ जाते हैं।

 

क्या कहती है ये रिपोर्टस?

आपको बतदा दें कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Dubai के अल नाहयान शाही परिवार के पास 4,078 करोड़ रुपये का राष्ट्रपति महल है, जो तीन पेंटागन के आकार के बराबर है। तो वहीं इसी के साथ ही आठ निजी जेट और एक लोकप्रिय फुटबॉल क्लब है, दुनिया में सबसे अमीर क्लब है।

 

लगभग 94 एकड़ में फैला बड़ा महल

तो वहीं न्यूज वेबसाइट GQ के मुताबिक, यह परिवार अबू धाबी में सोने से बने कसर अल-वतन राष्ट्रपति महल में रहते हैं, जो संयुक्त अरब अमीरात में मौजूद ऐसे कई महलों में से सबसे बड़ा है। इसी के साथ ही लगभग 94 एकड़ में फैले, बड़े महल में 350,000 क्रिस्टल से बना एक झूमर है और इसमें बेश्कीमती ऐतिहासिक कलाकृतियां भी हैं।

 

कारों का है बड़ा कलेक्शन

इसके साथ ही मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के छोटे भाई शेख हमद बिन हमदान अल नाहयान के पास 700 से ज्यादा कारों का कलेक्शन है, इनमें दुनिया की सबसे बड़ी एसयूवी के साथ पांच बुगाटी वेरॉन, एक लेम्बोर्गिनी रेवेंटन, एक मर्सिडीज-बेंज सीएलके जीटीआर, एक फेरारी 599XX और एक मैकलेरन एमसी12 शामिल हैं।

 

तो वहीं राष्ट्रपति के भाई तहनून बिन जायद अल नाहयान परिवार की मुख्य निवेश कंपनी के प्रमुख हैं, जिसका मूल्य पिछले पांच सालों में करीब 28,000 प्रतिशत बढ़ा है। कंपनी की इस समय वेल्यू 235 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। कंपनी कृषि, ऊर्जा, मनोरंजन और समुद्री व्यवसायों से जुड़ी है, जिसमें हजारों की संख्या में लोग काम करते हैं।

 

इतना बड़ा है इनका परिवार

बता दें कि UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, परिवार के मुखिया हैं और उनके 18 भाई और 11 बहनें हैं। अमीराती शाही के नौ बच्चे और 18 पोते-पोतियां भी हैं।

 

इतनी है संपत्ति, जानकर उड़ेंगे हौश

बता दें कि साल 2015 में न्यूयॉर्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुबई के इस शाही परिवार के पास ब्रिटिश शाही परिवार के बराबर संपत्ति थी। तो वहीं 2008 में, MBZ के अबू धाबी यूनाइटेड ग्रुप ने यूके फुटबॉल टीम मैनचेस्टर सिटी को 2,122 करोड़ रुपये में खरीदा है। कंपनी के पास सिटी फुटबॉल ग्रुप का 81 प्रतिशत हिस्सा भी है, जो मैनचेस्टर सिटी, मुंबई सिटी, मेलबर्न सिटी और न्यूयॉर्क सिटी फुटबॉल क्लब का संचालन करता है।

 

 

 

Share This Article