Digital Meter Recharge- मोबाइल की तरह अब रिचार्ज करनी पड़ेगी घर की बिजली, आया बड़ा फैसला

Admin
3 Min Read
Digital Meter Recharge- Now you will have to recharge home electricity like mobile, big decision came

बिजली उपभोक्ताओं को लेकर एक बड़ी खबर  रही है, दऱअसल ये खबर आपके बिजली के मीटर से जुड़ी हुई है। तो चलिए आपको बताते हैं पूरी खबर आखिर बिजली मीटर को लेकर सरकार क्या फैसला लेकर आई है।

 

मोबाइल की तरह रीचार्ज होगा

बता दें कि खबरों के मुताबिक अब बिजली उपभोक्ताओं को बिजली मीटर को मोबाइल की तरह रीचार्ज करना होगा। बिजली के मीटर का रिचार्ज करने पर बिजली सप्लाई होगी। साथ ही अगर रिचार्ज समाप्त होगा तो बिजली सप्लाई बंद हो जाएगी। बिजली की ज्यादा खपत पर ज्यादा पैसे से रिचार्ज की आवश्यकता होगी।

 

आपको बता दें कि आरडीएसएस के तहत एएमआईएसपी द्वारा स्मार्ट मीटरिंग के कार्यान्वयन के लिए तैयारी शुरू हो गई है। तो वहीं इसको लेकर तीन रीजन के मुख्य अभियंता के साथ ठेका एजेंसी की किक– आफ मीटिंग 31 जनवरी को दोपहर 12 से तिफरा में होगी। इस बैठक में स्मार्ट मीटर लगाने के सम्बन्ध में आवश्यक चर्चा की जाएगी।

 

उपभोक्ताओं के घरों में लगेंगे स्मार्ट मीटर

तो वहीं बताया जा रहा है कि फरवरी से उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगेंगे। इसको लेकर विद्युत् वितरण कंपनी ने स्मार्ट मीटर लगाने के लिए टेंडर जारी किया था। मेसर्स हाई प्रिंट एनर्जी साल्यूशंस को बिलासपुर , अंबिकापुर और रायगढ़ क्षेत्रों में स्मार्ट मीटरिंग के क्रियान्वयन के लिए अनुबंध किया गया है। इस ठेका के बाद स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी शुरू हो गई है।

 

इन क्षेत्र के एसई और ईई के साथ शामिल होंगे

तो वहीं 31 जनवरी को एएमआईएसपी अनुबंध के लिए एक किक– आफ बैठक मुख्य अभियंता के तिफरा स्थित सम्मलेन कक्ष में आयोजित की गई है। इसमें बिलासपुर, रायगढ़ और अंबिकापुर के सीई उनके क्षेत्र के एसई और ईई के साथ शामिल होंगे। साथ ही ठेका एजेंसी भी उपस्थित रहेगा। इस बैठक में मीटर लगाने की शुरुआत करने की तिथि भी तय कर ली जाएगी।

 

मीटर रिचार्ज होने पर ही चलेगा

बताया जा रहा है कि आरडीएसएस के तहत एएमआईएसपी द्वारा स्मार्ट मीटरिंग के कार्यान्वयन के लिए प्रारंभिक बैठक में तिथि तय होने के साथ मीटर लगाने का काम शुरू हो जायेगा। इसके बाद उपभोक्ताओं के घरों में मोबाइल की तरह प्रीपेड विद्युत् मीटर लगेंगे। यह मीटर रिचार्ज होने पर ही चलेगा। इस मीटर को पहले उपभोक्ता द्वारा रीचार्ज की जाएगी तभी बिजली सप्लाई होगी।

 

टैरिफ के आधार पर बिजली सप्लाई मिलेगी

बताया जा रहा है कि विद्युत् वितरण कंपनी द्वारा निर्धारित टैरिफ के आधार पर बिजली सप्लाई मिलेगी। रिचार्ज राशि के बराबर बिजली खर्च करने पर उपभोक्ताओं के मोबाइल पर रिचार्ज कराने का मैसेज आने लगेगा। इसके बाद फिर से रिचार्ज कराने पर बिजली सप्लाई जारी रहेगी। वहीँ किसी कारण से मीटर रीचार्ज नहीं कराने पर बिजली सप्लाई एक दिन बाद बंद हो जाएगी।

 

Share This Article