Dandruff Problem: डैंड्रफ की वजह से होता है सिरदर्द? तो अपनाएं ये टिप्स!

Admin
3 Min Read
Dandruff Problem: Headache due to dandruff? So follow these tips!

Health tips: डैंड्रफ एक आम समस्या है, इससे सिर में खुजली होती है। छिलका गिर जाता है। यह स्कैल्प की सेहत को खराब करता है। यदि डैंड्रफ सिर की त्वचा और चेहरे पर पड़ जाए तो इससे खुजली और मुंहासे हो जाते हैं, त्वचा छिल जाती है।

 

क्यों होता है डैंड्रफ?

डैंड्रफ शर्मनाक है, आप घर पर ही इसका प्रभावी इलाज कर सकते हैं। इसके लिए प्राकृतिक उपाय अपनाएं। यह डैंड्रफ की समस्या को कम करता है। डैंड्रफ एक आटे जैसा चूर्ण जैसा पदार्थ है जो सिर से उतर जाता है। डैंड्रफ खोपड़ी से मृत त्वचा कोशिकाओं के अत्यधिक बहाए जाने के कारण होता है। रूखी त्वचा कई कारणों से हो सकती है जिनमें फंगल संक्रमण, बालों के उत्पाद, सीबम का अधिक उत्पादन शामिल है। यह रूखी त्वचा की समस्या है। अगर स्कैल्प में नमी की कमी है तो यह रूखी और परतदार हो सकती है। इससे डैंड्रफ होता है। फंगल इन्फेक्शन कुछ फंगस जैसे मलासेज़िया सिर की त्वचा को बढ़ा देते हैं और त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। डैंड्रफ दूर करता है।

 

टी ट्री ऑयल एक अच्छा घरेलू उपाय है

डैंड्रफ के इलाज के लिए टी ट्री ऑयल एक अच्छा घरेलू उपाय है। चाय के पेड़ का तेल एक प्राकृतिक एंटिफंगल और रोगाणुरोधी एजेंट है। यह स्कैल्प की जलन को कम करता है। डैंड्रफ का इलाज करने के लिए, चाय के पेड़ के तेल की एक बूंद नारियल तेल या जैतून के तेल जैसे वाहक तेल के साथ मिलाएं और स्कैल्प में मालिश करें। 30 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें।

 

सेब का सिरका

सेब के सिरके में अम्लीय गुण होते हैं। यह सिर की त्वचा का पीएच संतुलन बनाए रखता है। पानी में एप्पल साइडर विनेगर डालें और मिलाएँ। आवेदन करना शैंपू। फिर स्कैल्प की मसाज करें। कुछ देर बाद धो लें।

 

नींबू का रस

नींबू के रस के अम्लीय गुण स्कैल्प के पीएच संतुलन को बनाए रखते हैं। डैंड्रफ का इलाज करने के लिए एक कटोरी में नींबू का रस डालें। फिर दोबारा मिक्स करें। स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 10 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से अच्छी तरह धो लें।

 

नारियल का तेल

नारियल का तेल यह सूखापन का कारण बनता है। नारियल का तेल गरम करें। स्कैल्प पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे मसाज करें. इसे एक घंटे के लिए रातभर के लिए छोड़ दें। फिर स्कैल्प को गीला करें, फिर धो लें। डैंड्रफ कम करता है।

 

Disclaimer – (यह केवल एक लेख है, चिकित्सक की सलाह जरूर लें…. हमारी वेबसाइट किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है।) 

 

Share This Article