200 करोड़ रुपए का बैंक फ्रॉड आया सामने, ED ने शुरू की छापेमारी, हो रहे बड़े खुलासे

Admin
3 Min Read
Bank fraud of Rs 200 crore comes to light, ED starts raid, big revelations are being made

ED Raid: प्रवर्तन निदेशालय यानी ED देशभर में ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में ED ने  कार्रवाई करते हुए 200 करोड़ रुपए का बैंक फ्रॉड का खुलासा किया है। इसके साथ ही टीम ने कई बड़े खुलासे किए हैं। बता दें कि टीम तलाशी अभियान चलाकर धोखाधड़ी से जुड़े सबूत ढूंढ़ रही है।

Bank fraud of Rs 200 crore comes to light, ED starts raid, big revelations are being made
Bank fraud of Rs 200 crore comes to light, ED starts raid, big revelations are being made

 

आपको बता दें कि ED मनीलॉन्ड्रिंग के मामले में पिछले कुछ दिनों से देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में लगातार छापेमारी कर रही है। खबरों के मुताबिक ED की टीम ने तकरीबन 200 करोड़ रुपये के बैंक फ्रॉड मामले में कार्रवाई की है।

 

तो वहीं ED ने जम्‍मू-कश्‍मीर से लेकर उत्‍तर प्रदेश और पंजाब तक में छापा मारने की कार्रवाई की है।  पंजाब के 9 जगहों पर छापेमारी की गई। साथ ही बताया जा रहा है कि मामला जम्‍मू-कश्‍मीर और लुधियाना स्थित मेसर्स भारत पेपर्स लिमिटेड नाम की कंपनी से जुड़ा है। तो वहीं प्रवर्तन निदेशालय की इस कार्रवाई से कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है।

 

आपको बता दें कि केंद्रीय एजेंसी धन शोधन निवारण अधिनियम यानी PMLA  के प्रावधानों के तहत इन क्षेत्रों में कम से कम नौ परिसरों की तलाशी ले रही है। तो वहीं इस दौरान कंपनी के खिलाफ आरोप है कि इसके निदेशकों ने भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई वाले बैंकों के कंसोर्टियम के साथ लगभग 200 करोड़ रुपये की ऋण धोखाधड़ी को अंजाम दिया।

 

इसी के साथ ही अन्य बैंकों में जम्मू एंड कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और करूर वैश्य बैंक शामिल हैं। आरोप है कि आरोपी ने सहयोगी कंपनियों/फर्जी संस्थाओं के जरिए धन की हेराफेरी की और फर्जी चालान जारी करके ऋणदाता बैंकों की अनुमति के बिना आयातित/स्वदेशी मशीनरी की बिक्री की। भारत पेपर्स लिमिटेड के निदेशक राजिंदर कुमार, परवीन कुमार, बलजिंदर सिंह, अनिल कुमार और अनिल कश्यप हैं।

 

तो वहीं ED इसस समय देश के कई हिस्‍सों में हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच कर रही है। बिहार में नौकरी के बदले जमीन मामले में प्रवर्तन निदेशालय की टीम बिहार के पूर्व CM लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेजस्‍वी यादव से घंटों तक पूछताछ की है।

 

बता दें कि यह मामला उस समय का है, जब लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थी। आरोप है कि आईआरसीटीसी होटल का ठेका देने के एवज में जमीन ली गई थी। प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने इस मामले में शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में झारखंड के CM हेमंत सोरेन के खिलाफ भी ED ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। माइनिंग घोटाले में हेमंत सोरेन का नाम सामने आया है, जांच एजेंसी की टीम उनसे पूछताछ कर चुकी है।

Share This Article