Cervical Cancer: सर्वाइकल कैंसर क्या है? सर्वाइकल कैंसर कैसे होता है, जानिए

Admin
2 Min Read
Cervical Cancer: What is Cervical Cancer? Know how cervical cancer occurs

What is Cervical Cancer: सर्वाइकल कैंसर वैश्विक स्तर पर महिलाओं में होने वाला चौथा आम कैंसर है, इस कैंसर से पीड़ित महिलाओं की संख्या आए साल बढ़ती जा रही है। भारत में महिलाओं के कैंसर में सर्वाइकल कैंसर दूसरे स्थान पर है, रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2020 में भारत में Cervical Cancer के 1,23,000 से ज्यादा मामले सामने आए थे, जिनमें 77 हजार मौत हुईं थी।

 

कैसे होता है Cervical Cancer?  

सर्वाइकल कैंसर एक ऐसा कैंसर है जो महिलाओं की गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाओं में शुरू होता है और समय के साथ धीरे-धीरे विकसित होता जाता है। बता दें गर्भाशय ग्रीवा में कैंसर होने से पहले गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाओं में ‘डिसप्लेसिया’ नाम का परिवर्तनों आता हैं, जिसमें गर्भाशय ग्रीवा के ऊतकों में असाधारण कोशिकाएं दिखने लगती हैं।

Cervical Cancer: What is Cervical Cancer? Know how cervical cancer occurs
Cervical Cancer: What is Cervical Cancer? Know how cervical cancer occurs

 

ऐसे में इस पर वक्त रहते ध्यान नहीं दिया और इलाज नहीं करवाया गया तो असामान्य कोशिकाएं कैंसर कोशिकाएं बन सकती हैं, साथ ही गर्भाशय ग्रीवा और आसपास के क्षेत्रों में अधिक गहराई तक फैल सकती हैं।

Cervical Cancer के लक्षण क्या है?

सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों की बात करें तो आपको बता दें कि रिसर्च में इसके कई सारे लक्षण पाए गए हैं। जैसे… योनि स्राव में दुर्गंध आना, महामारी के बीच में रक्तस्राव, लंबे समय तक और भारी महामारी, पानी जैसा या खूनी योनि स्राव, पेल्विक हिस्से, लेग्स और बेक पेन, यौन संबंध के बाद योनि से रक्तस्राव और पैरों में सूजन आदि।

इनमें से किसी भी तरह के लक्षण दिखने पर महिलाओं को डॉक्टरों की सलाह लेनी चाहिए, बता दें ये कोई आम समस्या नहीं है यह एक जानलेवा बीमारी है और इसकी वजह से हर साल लाखों महिलाओ की जान चली जाती है।

 

Share This Article