Haryana: मिड-डे मील कर्मियों के लिए जरुरी खबर, फर्जीवाड़े पर लगेगी रोक

Admin
2 Min Read
Haryana: Important news for mid-day meal workers, fraud will be banned

हरियाणा में अब मिड-डे मील स्कीम के तहत कार्यरत कर्माचारियों की बायोमीट्रिक हाजिरी लगेगी। बायोमीट्रिक हाजिरी नहीं लगाने वाले कर्मचारियों के खिलाफ सरकार कार्रवाई करेगी। इस प्रक्रिया से हाजिरी में होने वाले फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी। बायोमीट्रिक हाजिरी नहीं लगाने वाले कर्मियों खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। यदि किसी कर्मी की बिना बायोमीट्रिक हाजिरी रिपोर्ट मुख्यालय भेजी गई तो संबंधित डीईईओ के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

बायोमीट्रिक हाजिरी की रिपोर्ट के आधार पर अप्रैल का वेतन

Haryana: Important news for mid-day meal workers, fraud will be banned
Haryana: Important news for mid-day meal workers, fraud will be banned

अप्रैल का वेतन बायोमीट्रिक हाजिरी की रिपोर्ट के आधार पर ही दिया जाएगा। विभाग के पास रिपोर्ट पहुंची थी कि काफी संख्या में ऐसे कर्मी हैं, जो स्कूल में कम आते हैं, जबकि इनकी हाजिरी पूरी होती है। इसके अलावा, कई कर्मचारी ऐसे हैं, जो खुद के बजाय अपने अन्य परिजनों को स्कूल खाना बनाने के लिए भेजते हैं।

सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश

इस पर मौलिक शिक्षा निदेशक की ओर से सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि मिड-डे मील योजना के तहत अनुबंध आधार पर क्षेत्रीय कार्यालयों में कार्यरत सभी कर्मियों की उपस्थिति बायोमीट्रिक प्रणाली के तहत दर्ज होगी। इसके साथ यह भी निर्देश दिए हैं कि सभी कर्मचारियों की वायोमीट्रिक रिपोर्ट हर माह के प्रथम कार्यदिवस पर निदेशालय भेजनी अनिवार्य है। बता दें कि मिड-डे- मील योजना के तहत जिला व खंड स्तर पर लेखा कार्यकारी, कार्यक्रम अधिकारी, मॉनिटरिंग सुपरवाइजर व डाटा एंट्री ऑपरेटर कार्यरत हैं।

Share This Article