हरियाणा में हीटवेव का असर, बदला गया स्कूलों का समय, इस तारीख से होगी गर्मी की छुट्टियां

प्रदेश के स्कूलों में अब सुबह 7 बजे से पढ़ाई शुरू होगी, तो वहीं सिंगल शिफ्ट वाले स्कूलों में दोपहर 12 बजे छुट्टी कर दी जाएगी। इसके अलावा डबल शिफ्ट वाले स्कूलों में पहली शिफ्ट सुबह 7 बजे से और दूसरी शिफ्ट दोपहर पौने 12 बजे से लगेगी।

Admin
3 Min Read

Haryana School Timings, Summer Vacation in Haryana Schools, Haryana Weather News, Haryana school timings changed due to heatwave alert Haryana summer vacation date: देश के कई राज्यों में प्रचंड़ गर्मी के चलते हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। तो वहीं इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने भी स्कूलों का समय बदलने का आदेश दिया है। प्रदेश के स्कूलों में अब सुबह 7 बजे से पढ़ाई शुरू होगी, तो वहीं सिंगल शिफ्ट वाले स्कूलों में दोपहर 12 बजे छुट्टी कर दी जाएगी। इसके अलावा डबल शिफ्ट वाले स्कूलों में पहली शिफ्ट सुबह 7 बजे से और दूसरी शिफ्ट दोपहर पौने 12 बजे से लगेगी।

Summer Vacation in Haryana Schools

Haryana school timings changed due to heatwave alert Haryana summer vacation date
Haryana school timings changed due to heatwave alert Haryana summer vacation date

आपको बता दें कि स्कूल टाइमिंग में बदलाव के साथ ही प्रदेश में समर वेकेशन की घोषणा भी कर दी गई है। हरियाणा के सभी स्कूलों में 01 जून से अनिवार्य रूप से गर्मी की छुट्टियां शुरू कर दी जाएंगी।  इसकी सूचना एक प्रेस रिलीज के जरिए दी गई है, सभी स्कूलों को सरकार का यह फैसला मानना होगा। आपको बता दें कि मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के हिसाब से यह नोटिस जारी किया गया है। इसी के साथ ही हरियाणा के स्कूलों का समय बदलने से बच्चों को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है, हरियाणा के स्कूल 01 जून, 2024 से 30 जून, 2024 तक बंद रहेंगे।

Haryana Weather News

तो वहीं अगले 5 दिन हरियाणा के लिए काफी भारी साबित होने वाले हैं, दरअसल मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, हरियाणा में लू के साथ ही पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। मौसम विशेषज्ञों ने अलग-अलग जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है।

Schools Closed in Delhi

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में सभी सरकारी स्कूल 11 मई से बंद कर दिए गए थे,  तो वहीं प्राइवेट स्कूलों में 18-20 मई, 2024 के बीच छुट्टियां शुरू होने की उम्मीद है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के ज्यादातर स्कूलों में भी समर वेकेशन की घोषणा कर दी गई है। 25 मई, 2024 तक यूपी के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी। इसी बीच जहां भी वोटिंग होगी, वहां के सभी स्कूलों को बंद रखा जाएगा।

Share This Article