Bajaj लेकर आ रहा है भारत की पहली CNG बाइक, सामने आई कुछ डिटेल्स

Admin
3 Min Read
Bajaj is bringing India's first CNG bike, some details revealed

Bajaj Bike 2024: बजाज की बाइक को माइलेज के लिए जाना जाता है, लेकिन अब बजाज अपनी बाइक्स में बड़ा बदलाव करने जा रही है। आपको बता दें कि कंपनी ने अपनी और देश की पहली CNG मोटरसाइकिल पर काम शुरू कर दिया है। दरअसल इसे औरंगाबाद प्लांट में बनाया जा रहा है। पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत कर जरुर पढ़े…

 

कंपनी कर रही ये नया बदलाव

आपको बता दें कि बजाज ऑटो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राकेश शर्मा ने कहा- CNG क्लीनर डीजल की तुलना में ज्यादा एफिशिएंट हैं, उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि CNG नेगलिजिबल पार्टिकुलर मैटर एमिशन के कारण डीजल की तुलना में ज्यादा क्लीन फ्यूल है, लेकिन यह शून्य-उत्सर्जन फ्यूल नहीं है।

 

CNG मॉडल पर काम कर रही कंपनी

इतना ही नहीं कंपनी अपने पोर्टफोलियो में लिक्विड पेट्रोलियम गैस यानी LPG, कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस यानी CNG, इथेनॉल-ब्लेंडेड फ्यूल जैसे मॉडल को शामिल करने पर भी काम कर रही है। खबरों के अनुसरा इसे आने वाले सालों में लॉन्च किया जाएगा। तो वहीं रिपोर्ट के अनुसार कंपनी और देश की पहली CNG मोटरसाइकिल प्लेटिना हो सकती है। इसका कोडनेम ब्रुजर E101 है। इसका डेवलपमेंट आखिरी चरण में है।

 

कब लॉन्च  होगी CNG मोटरसाइकिल?

खबरों के मुताबिक कंपनी के लिए सब कुछ प्लानिंग के अनुसार हुआ तो, 6 महीने से सालभर के अंदर कंपनी CNG मोटरसाइकिल को लॉन्च कर देगी। साथ ही बा दें कि इसके कुछ प्रोटोटाइप बनाए जा चुके हैं। इसका प्रोडक्शन औरंगाबाद प्लांट में किया जा रहा है। हालांकि, कंपनी ने अब तक इसकी ऑफिशियली कोई डिटेल शेयर नहीं की है।

 

तो वहीं बजाज ऑटो के राकेश शर्मा ने बताया- पिछले कुछ सालों में कंपनी ने देश के सामने आयात बिल को कम करने और प्रदूषण को कम करने की दोहरी चुनौतियों को पहचाना और कम किया है। आज पैसेंजर थ्री-व्हीलर सेगमेंट में कंपनी अपनी टेक्नोलॉजी कैपेबिलिटी, शुरुआती कदमों और PSUs के साथ सहयोग के कारण 90% हिस्सेदारी रखती है।

 

LPG और CNG का पूरा स्पेक्ट्रम शामिल

तो वहीं साथ ही बताया कि अपने पोर्टफोलियो में ‘क्लीनर फ्यूल’ की हिस्सेदारी का विस्तार करना चाहते हैं, जिसमें ईवी, इथेनॉल, LPG और CNG का पूरा स्पेक्ट्रम शामिल है। प्रति वर्ष CNG बाइक की शुरुआती प्रोडक्शन योजना में करीब 1 से 1.20 लाख वाहनों का उत्पादन करेगी। इसे लगभग 2 लाख यूनिट तक बढ़ाया जाएगा।

 

Share This Article