बड़ी खबर: हरियाणा के इन स्कूलों को किया जाएगा बंद, जान लें ये बड़ा अपडेट

Admin
3 Min Read
Big news: These schools of Haryana will be closed, know this big update

चंडीगढ़: हरियाणा के सरकारी स्कूलों को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है, बता दें कि प्रदेश में 20 से कम विद्यार्थियों वाले स्कूलों का विलय करने की तैयारी है। तो वहीं प्रदेश सरकार इन स्कूलों के बच्चों को पास के सरकारी स्कूलों में शिफ्ट करेगी।

 

तैयार की गई है सूची

आपको बता दें कि ऐसे करीब 7349 बच्चों की सूची तैयार की गई है, जिन्हें आसपास के दूसरे स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा। सरकार इन बच्चों को स्कूल आने-जाने के लिए परिवहन सुविधा उपलब्ध कराएगी।

 

कुछ स्कूलों को लेकर अभी संशय बरकरार

तो वहीं शिक्षा विभाग द्वारा जिन बच्चों को शिफ्ट किया जाएगा, उनकी सूची में कई ऐसे बच्चे शामिल हैं जिनका पहला स्कूल और दूसरा स्कूल एक किलोमीटर से अधिक दूर हैं। हालांकि, विभाग से इन बच्चों को एक किलोमीटर दूर तक के स्कूलों में शिफ्ट करने को कहा गया था। कुछ बच्चे किलोमीटर दूर हैं, इसलिए इस पर चर्चा की जाएगी कि उन्हें परिवहन सुविधा कैसे प्रदान की जाए और क्या उन्हें स्थानांतरित किया जाएगा।

 

विपक्षी दलों ने उठाए थे सवाल

आपको बता दें कि स्कूलों के विलय के फैसले पर विपक्षी दलों ने सवाल उठाए थे, इसके बाद CM मनोहर लाल और शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने ऐसे बच्चों को परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की है।

 

ये है मुख्य वजह

दरअसल राज्य में कई ऐसे सरकारी स्कूल हैं, जहां शिक्षकों की कमी है। परिणामस्वरूप, बच्चे उन स्कूलों में दाखिला नहीं लेते हैं या उनके माता-पिता अपने बच्चों का नामांकन नहीं कराते हैं। जिससे इन स्कूलों में 20 से कम छात्र रह जाते हैं। अब इन बच्चों को जल्द ही नजदीकी स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा।

 

विशेष बसें चलाई हैं

बता दें कि दो महीने पहले रतनगढ़ के स्कूली बच्चों ने हरियाणा के CM मनोहर लाल के समक्ष बस सेवा फिर से शुरू करने की मांग की थी। CM ने रतनगढ़ से प्रेमनगर तक बस सेवा शुरू की है। मुख्यमंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान बच्चों के लिए विशेष बसें शुरू करने की घोषणा की थी।

दो महीने पहले रतनगढ़ के स्कूली बच्चों ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष बस सेवा फिर से शुरू करने की मांग की थी। जिसके बाद सीएम ने रतनगढ़ से प्रेमनगर के लिए बस सेवा शुरू की थी.

 

 

Share This Article