CCTNS Report: हरियाणा पुलिस को मासिक रैंकिंग में फिर मिला पहला स्थान, रिपोर्ट में मिले 98.24 नंबर

First Ever News Admin
3 Min Read

CCTNS Report: यूपी समेत कई राज्यों को पछाड़ कर हरियाणा पुलिस (Haryana Police) फिर नंबर वन पर है। आपको बता दें कि हरियाणा पुलिस को क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम यानी (CCTNS) में मई माह की मासिक रैंकिंग में भी पहला स्थान मिला है।

2 माह लगातार रैंकिंग में पहले स्थान पर हरियाणा पुलिस rn

आपको बता दें कि हरियाणा पुलिस फरवरी और मार्च माह में भी लगातार रैंकिंग में पहले स्थान पर रह चुकी है। तो वहीं राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा निर्धारित मापदंडो में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। वर्तमान में CCTNS के माध्यम से प्रदेश पुलिस द्वारा एफआईआर रजिस्ट्रेशन, गैर संज्ञेय रिपोर्ट, मेडिको लीगल केस, गुमशुदगी, खोई हुई संपत्ति, लापता मवेशी, फॉरेन रजिस्ट्रेशन, सी-फॉर्म, अज्ञात व्यक्ति, निवारक कार्यवाही, पर्यवेक्षण रिपोर्ट, प्रगति का पंजीकरण, अज्ञात मृत शरीर/अस्वाभाविक मृत्यु पंजीकरण, अनुसंधान संबंधी कार्य, शिकायतों के पंजीकरण, डेटाबैंक सेवाएं काम होते हैं। पुलिस वर्तमान में इन सेगमेंट में हाईटेक हो रही है।rn

rn

यूपी समेत ये राज्य भी पिछडेrn

  • मई माह की मासिक रैंकिंग में हरियाणा 98.24 अंक प्राप्त कर पहले स्थान पर,rn
  • इसके बाद उत्तर प्रदेश 98.01 प्रतिशत अंक प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहा,rn
  • तो वहीं दिल्ली 94.15, इसके बाद मध्य प्रदेश 94.07 और पंजाब 93.61 प्रतिशत,rn
  • इस प्रोजेक्ट में मंत्रालय हर महीने फरफॉर्मेंस चेक करता है।rn

rn

CCTNS को विकसित करने का ये उद्देश्य

आपको बता दें कि इस उपलब्धि पर हरियाणा राज्य अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के निदेशक, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने सभी पुलिस कर्मचारियों को शुभकामनाएं दी है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि CCTNS को विकसित करने का उद्देश्य अपराध की जांच और अपराधियों पर नजर रखने की सुविधा के लिए एक व्यापक और एकीकृत प्रणाली विकसित करना है।

बता दें कि प्रदेश के सभी थानों में 100 प्रतिशत इंटरनेट की कनेक्टिविटी दी जा चुकी है। इसके अलावा आईसीजीएस इंटीग्रेशन का काम भी प्रदेश पुलिस द्वारा पूर्ण किया जा गया है। तो वहीं वर्तमान में 100 प्रतिशत सीसीटीएनएस द्वारा निर्मित एफआईआर न्यायालयों में भी प्रस्तुत की जा चुकी है। इसके साथ ही प्रदेश में नेशनल साइबर हेल्पलाइन 1930 का स्कोर प्रगति डैशबोर्ड में 98.7 प्रतिशत रहा।

rn

Share This Article