Mahendra Thar 5 Door के फीचर्स आए सामने, 2024 में सभी गाड़ियों की बजाएगा बैंड

Admin
6 Min Read
Image Source - gaadiwaadi website

Mahindra 5 door Thar Launch: अगर आप भी महिंद्रा थार के दीवान है, और एक दमदार गाड़ी खरीदने की सोच रहे है, तो ये खबर आपके काम की है। आपको बता दें कि कंपनी अब थार को 5 डोर अवतार में पेश करने की तैयारी में है। तो वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो, कंपनी थार के इस नए अवतार को फरवरी की शुरुआत में ही मार्किट में उतार सकती है। तो चलिए जानते हैं इसके फिचर्स और कीमत के बारे में-

 

Mahindra 5 door Thar

आपको बता दें कि Mahindra 5 door Thar के डैशबोर्ड को ब्राउन और ब्लैक कलर की डुअल-टोन थीम में तैयार किया गया है। तो वहीं तुलना करने पर 3-डोर थार को डैशबोर्ड के लिए एक ऑल-ब्लैक थीम मिलती है। डुअल-टोन थीम का मतलब यह भी है कि अपहोल्स्ट्री को भी डुअल-टोन थीम मिलने की संभावना है।

 

Mahindra 5 door Thar के फिचर्स

बता दें कि महिंद्रा ने पैसेंजर के लिए सर्कुलर एसी वेंट, क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम और चंकी ग्रैब हैंडल को आगे बढ़ाया है। डैशबोर्ड में खाली जगह दिखाई देती है, जो 3-डोर थार के डैशबोर्ड से बड़ी दिखती है। महिंद्रा इस एसयूवी कार में शायद 3-डोर थार के साथ आने वाली 7-इंच यूनिट के बजाय एक बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम फिट करेगी। नया इंफोटेनमेंट सिस्टम नए यूजर इंटरफेस पर चलेगा, जो मौजूदा सिस्टम से ज्यादा स्लीक और रिस्पॉन्सिव होगा। महिंद्रा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में भी बदलाव कर सकती है।

 

जानें कैसा होगा Mahindra 5 door Thar का डिजाइन

बता दें कि महिंद्रा 5 डोर थार एसयूवी बड़े टचस्क्रीन के साथ आ सकती है, ये शायद 10.25 इंच की यूनिट होगी, जो देश में एसयूवी के लिए आम हो गई है। तो वहीं मौजूदा 3-डोर महिंद्रा थार में 7-इंच का टचस्क्रीन दिया गया है। यूज़र्स इसके छोटे आकार, औसत डिस्प्ले और इंटरफेस की शिकायत करते रहे हैं।

 

तो वहीं नई थार 5-डोर ऑफ-रोड क्षमता को बरकरार रखते हुए 3-डोर मॉडल के मुकाबले अधिक प्रैक्टिकल पेशकश होगी। इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ एक बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, आगे की सीटों के बीच एक सेंटर आर्मरेस्ट, ऊंचाई समायोज्य सीटबेल्ट और पीछे के यात्रियों के लिए एसी वेंट जैसे फीचर्स मिलेंगे. इसमें काफी बड़ा बूट स्पेस भी मिलेगा, जिससे यह रोजमर्रा की ड्राइविंग के लिहाज से कहीं अधिक प्रैक्टिकल हो जाएगी।

 

जान लें Mahindra 5 door Thar के इंटीरियर के बारे में

Mahindra 5 door Thar में एक नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिल सकता है, जिसमें एक बड़ा एमआईडी शामिल हो सकता है, जिसे स्कार्पियो एन से लिया जा सकता है। बड़े टचस्क्रीन को एडजस्टेबल डैशबोर्ड में कुछ बदलाव किए गए हैं। हालांकि, अन्य फीचर्स जैसे एचवीएसी कंट्रोल, एसी वेंट, नीचे की तरफ टॉगल स्विच, रोटरी डायल और फिजिकल बटन मौजूदा 3-डोर थार के समान ही दिखाई देते हैं।

 

साथ ही इसके अलावा इसकी पिछली सीट पर बैठने वालों को फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट के नीचे लगे इंडिविजुअल एसी वेंट्स का फायदा मिलेगा। महिंद्रा 3-डोर थार की तरह रेगुलर बेंच सीट या अलग-अलग सीटें दे सकती है या फिर वेरिएंट के आधार पर दोनों ऑप्शन दिए जा सकते हैं। Mahindra 5 door Thar के अन्य प्रमुख अपग्रेड में एक डैशकैम और एक सिंगल-पैन सनरूफ शामिल हैं।

 

Mahindra 5 door Thar का एक्सटीरियर

तो वहीं सामने से देखने पर Mahindra 5 door Thar में मानक थार से जुड़े ज़्यादातर सिग्नेचर फीचर्स होंगे। लोग 5-डोर वर्जन क्यों खरीदेंगे. इसका मुख्य कारण अभी भी इसका दबंग स्ट्रीट प्रेजेंस होगा। हालांकि, पिछले दरवाजे जोड़े जाने के कारण साइड से देखेंगे तो बिल्कुल अलग दिखेगी। साइड से Mahindra 5 door Thar अपना कुछ आक्रामक व्यक्तित्व खो सकती है। पीछे का डिजाइन और स्टाइलिंग काफी हद तक मानक थार के समान ही होगा।

 

Mahindra 5 door Thar का दमदार इंजन

Mahindra 5 door Thar में इंजन के दो विकल्प मिलेंगे, इसमें 130 एचपी का 2.2-लीटर डीजल और 150 एचपी का 2.0-लीटर पेट्रोल शामिल हैं। दोनों ही इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प मिलेंगे।

 

Mahindra 5 door Thar की कीमत जान लें

बता दें कि बड़े आकार और नए उपकरणों के चलते Mahindra 5 door Thar मौजूदा थार 3 डोर से ज्यादा महंगी हो सकती है और इसकी कीमत 16 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच में होने का अनुमान लगाया है। तो वहीं मौजूदा थार 3 डोर की कीमत 10.98 लाख रुपये (आरडब्ल्यूडी) से शुरू होती है और टॉप-स्पेक डीजल एटी 4डब्ल्यूडी वेरिएंट के लिए 16.94 लाख रुपये तक जाती है।

 

Share This Article