Financial Rule Change, कल से बदल रहे ये नियम, जेब पर पड़ेगा तगड़ा असर

Admin
4 Min Read
Financial Rule Change, these rules are changing from tomorrow, it will have a big impact on the pocket

Financial Rule Change: आज महिने के आखिरी दिन है यानी की कल से मई का महिना शुरु होने जा रहा है, इसी के साथ ही कल से कई नियम बदल जाएंगे। आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख से कई वित्तीय नियम बदल जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि 1 मई 2024 से कौन-से वित्तीय नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं।

 

ये भी पढ़े:-Okaya Ferrato Disruptor EV: ओकाया इलेक्ट्रिक बाइक 25 पैसे में 1km चलेगी, जानें लॉन्चिंग डेट, प्री-बुकिंग शुरू

 

1 May Changes Rules 2024

Financial Rule Change, these rules are changing from tomorrow, it will have a big impact on the pocket
Financial Rule Change, these rules are changing from tomorrow, it will have a big impact on the pocket

आपको बता दें कि अप्रैल का महीना खत्म होने वाला है, ऐसे में 1 मई से की महत्वपूर्ण नियम बदलने वाले हैं। इन बदलावों का असर आम जनता की जेब पर होने वाला है। इसी के साथ ही 1 मई से बैंक,गैस सिलेंडर सहित कई नियमों में बदलाव होगा। इतना ही नहीं 1 मई से Yes Bank और ICICI Bank अपने सेविंग खाते के सर्विसिंग शुल्क में बदलाव करेंगे। तो वहीं इसके अलावा, दोनों बैंकों ने कई खातों को बंद करने का भी फैसला लिया है।

सीधा जेब पर होगा असर

दरअसल हर महीने की पहली तारीख को LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है, तेल कंपनियां घरेलू व कमर्शियल सिलेंडर को लेकर नए रेट जारी करती है। ऐसे में ये देखना होगा कि 1 मई से इसके रेटों में कितना बदलाव आता है।

ये भी पढ़े:-DpBoss Satta Matka King Result Live: इन नबरों पर हुई लक्ष्मी की कृपा, फटाफट देखें

 

Yes Bank

Yes बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ऋणदाता विभिन्न बचत खाता वेरिएंट में अपनी मिनिमम एवरेज बैलेंस (AMB) आवश्यकताओं को संशोधित करेगा.

ये होंगे बदलाव

  • सेविंग अकाउंट प्रो मैक्स के लिए ₹50,000 के AMB की आवश्यकता होगी, अधिकतम शुल्क ₹1,000 तक सीमित होगा.
  • सेविंग अकाउंट PRO के लिए ₹10,000 का AMB अनिवार्य होगा, साथ ही अधिकतम शुल्क ₹750 होगा.
  • सेविंग मूल्य और किसान SA के लिए ₹5,000 के AMB की आवश्यकता होगी.

ये खाते होंगे बंद

  • इनमें सेविंग्स एक्सक्लूसिव, यस सेविंग्स सेलेक्ट और स्पेसिफिक कस्टमर सेगमेंट के लिए तैयार किए गए कई अन्य खाते शामिल हैं.

ICICI

ICICI बैंक जिन खातों को बंद करेगा, उनमें एडवांटेज वुमन सेविंग्स अकाउंट, प्रिविलेज अकाउंट्स एडवांटेज वुमन सेविंग्स अकाउंट, एसेट लिंक्ड सेविंग्स अकाउंट और ऑरा सेविंग्स अकाउंट आदि शामिल हैं.

ये भी पढ़े:- Kerala Lottery Result Today LIVE, इन नंबरों ने मारी बाजी

 

सेविंग खाते में क्या होगा बदलाव?

  • डेबिट कार्ड की वार्षिक फीस: ₹200 प्रति वर्ष, (ग्रामीण स्थानों के लिए ₹99 प्रति वर्ष).
  • चेक बुक: एक वर्ष में 25 चेक बुक पेज के लिए शून्य और उसके बाद ₹4 प्रति पेज के हिसाब से पैसे.

IMPS: Outward लेनदेन: बैंक लेनदेन राशि के आधार पर स्तरित शुल्क लगाएगा, जो लेनदेन मूल्य के आधार पर प्रति लेनदेन ₹2.50 से ₹15 तक होगा।

कैश ट्रांजैक्शन चार्ज: ICICI बैंक तीसरे पक्ष के लेनदेन सहित घरेलू और गैर-घरेलू शाखाओं में लेनदेन के लिए शुल्क समायोजित करेगा.

HDFC की खास स्कीम: 10 मई तक अब आप HDFC बैंक द्वारा चलाई जा रही सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर सकेंगे. इसका टाइम बढ़ा दिया गया है।

Share This Article