Free Silai Machine Yojana Training & Registration 2024: ऐसे करें फटाफट रजिस्ट्रेशन

Free Silai Machine Yojana Training & Registration 2024: केंद्र सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के उद्देश्य से समय -समय पर नई योजनाएं लाती रहती है

Admin
4 Min Read
Free Silai Machine Yojana Training & Registration 2024

Free Silai Machine Yojana Training & Registration 2024: केंद्र सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के उद्देश्य से समय -समय पर नई योजनाएं लाती रहती है. इस कड़ी में आज हम बात करेंगे Free Silai Machine Yojana के बारे में. इसमें महिलाओं को सिलाई ट्रेंनिंग साथ के फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी. तो चलिए आपको विस्तार से बताते है.

Read Also:- Lok Sabha Election Result: हरियाणा में काउंटिंग के लिए बनाए गए 90 सेंटर, एजेंटों को इस प्रकार मिलेगी एंट्री, यहां देखें पूरी जानकारी

 

आखिर क्या है Free Silai Machine Yojana

Free Silai Machine Yojana Training & Registration 2024
Free Silai Machine Yojana Training & Registration 2024

आपको बता दें कि इस योजना के तहत महिलाएं घर पर सिलाई का काम कर अपने परिवार का अच्छे से पालन पोषण कर सकती हैं. इसके साथ ही ट्रेनिंग के दौरान महिलाओं को प्रति दिन के हिसाब से ₹500 की सहायता अलग से दी जाएगी. तो वहीं इस योजना का संचालन PM विश्वकर्मा योजना के तहत किया जा रहा है.

Read Also:- HDFC Bank: ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को लेकर HDFC ग्राहकों के लिए बड़ा अपडेट, तुरंत जान लें…

 

जानें Free Silai Machine Yojana की ट्रेनिंग

आपको बता दें कि इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीनें को साथ-साथ सिलाई का प्रशिक्षण भी दे रही है. ये प्रशिक्षण बिल्कुल मुफ्त है और नजदीकी प्रशिक्षण केंद्रों पर उपलब्ध है.

Read Also:- Dry Day Haryana: हरियाणा में 4 जून को ड्राई-डे घोषित, बंद रहेंगे शराब के ठेके, आदेश जारी

जानें Free Silai Machine Yojana का लाभ

आपको बता दें कि इस योजना के तहत महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाया जाएगा. साथ ही इस योजना का लाभ बिना किसी भेदभाव के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के सभी महिलाएं ले सकती हैं. इस योजना से महिलाएं अपना खुद का घर बैठे व्यवसाय शुरू कर सकती हैं. तो वहीं सिलाई प्रशिक्षण के दौरान ₹500 प्रति दिन के हिसाब से सहायता राशि भी दी जाएगी.

Read Also:- Kaithal News: यूनिवर्सिटी के उप कुलपति सहित आधा दर्जन आरोपियों पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, ACB की जांच लगभग पूरी, जानें मामला…

 

जानें Free Silai Machine Yojana के लिए पात्रता

सबसे पहले बता दें कि इस योजना का फायदा भारत की कोई भी महिला ले सकती है. हालांकि इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिला की उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा इस योजना के लिए पात्र महिला के पति की मासिक आय ₹12000 से अधिक नहीं होनी चाहिए.

Read Also:- हरियाणा DGP और पानीपत SP को HC का नोटिस, नाबालिग को थर्ड डिग्री देने से जुड़ा मामला, जानें अपडेट

 

जानें Free Silai Machine Yojana लिए जरुरी दस्तावेज

  1. महिला का आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. आयु प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. बैंक खाता
  6. मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

Read Also:- हरियाणा में अब फैमिली आईडी से जुड़ेगा जमीनों का रिकॉर्ड, नंबरदारों करवाएंगे वेरिफाई, जमाबंदी निकलवाने के लिए family id नंबर ही काफी…

 

जानें Free Silai Machine Yojana रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  1. सिलाई मशीन योजना के तहत फ्री ट्रेनिंग व सिलाई मशीन का लाभ लेने के लिए PM Vishwakarma Yojana की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं.
  2. इसके बाद होम पेज पर और रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा उसे पर क्लिक कर और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें.
  3. इसके बाद अब पोर्टल लॉगिन करें और सिलाई मशीन कार्य का चयन कर आवेदन करें.
  4. आवेदन फार्म आएगा आवेदन फॉर्म भरें और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें.
  5. इसके बाद अब सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब आपके आवेदन फार्म की जांच की जाएगी और प्रशिक्षण के लिए आपको सूचित किया जाएगा.
Share This Article