मात्र 50₹ में ऐसे बनवाएं हरियाणा रोडवेज बसों में फ्री सफर का पास, फटाफट करें अप्लाई

Admin
3 Min Read
Get a free travel pass in Haryana Roadways buses for just Rs 50

HAPPY Scheme: हरियाणा रोडवेज में फ्री सफर का सिर्फ 50 रुपए में बनवाए कार्ड, ये है प्रक्रिया 50 रुपये के खर्च पर बनेगा स्मार्ट कार्ड, रोडवेज में एक हजार कि.मी की मुफ्त यात्रा करने की मिलेगी सुविधा।

परिवार हैप्पी योजना के पात्र

Get a free travel pass in Haryana Roadways buses for just Rs 50
Get a free travel pass in Haryana Roadways buses for just Rs 50

झज्जर डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि समाज के प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही प्रदेश सरकार ने हैप्पी (हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना) योजना की शुरुआत की है।

जिसके तहत एक लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवार के सदस्य हर साल हरियाणा रोडवेज की बसों में एक हजार किलोमीटर तक निःशुल्क यात्रा का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने बताया कि लाभार्थी परिवार के सदस्यों को मोबिलिटी स्मार्ट कार्ड जारी किये जायेंगे जिसे दिखाकर वह यात्रा कर सकते हैं। यह स्मार्ट कार्ड सीधे ई-टिकटिंग प्रणाली से कनेक्ट होंगे।

पहली अनोखी योजना

हैप्पी योजना देश के किसी भी राज्य की ओर से शुरू की गई अपनी तरह की पहली अनोखी योजना है, जहां आधुनिक तकनीक का उपयोग करके समाज के गरीब वर्ग के लोगों को मुफ्त यात्रा का लाभ दिया गया है। योजना के लिए लाभार्थियों की पहचान परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) माध्यम से की जाएगी। हैप्पी कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया पारदर्शी, सरल और ऑनलाइन है। डीसी ने बताया कि कार्ड के लिए आवेदक को 50 रुपये शुल्क के रूप में देने होंगे व बाकी खर्च सरकार वहन करेगी।

लाभार्थियों को इस कार्ड को खरीदने के लिए केवल 50 रुपये की एकमुश्त लागत का भुगतान करना होगा और बाकी कार्ड की लागत लगभग 109 रुपये सरकार भरेगी। हैप्पी कार्ड का वार्षिक रखरखाव का शुल्क 79 रुपये भी सरकार की ओर से वहन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि hrtransport.gov.in की वेबसाइट पर जाकर कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है।

Haryana Roadways Free Pass

  • हरियाणा अंतोदय परिवार परिवहन योजना,
  • इस स्कीम में आप 1000 KM/ वर्ष का सफर कर सकते है,
  • इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपकी फैमिली ID मे इनकम 1 लाख से कम होनी चाहिए,
  • इसके लिए सबसे पहला साइट पर अपना फॉर्म भरवाना है,
  • फिर बस स्टैंड पर विजिट करना है, 15 दिन के बाद वहा पर आपको पास दिया जायेगा,
  • डॉक्यूमेंट आधार कार्ड, फैमिली id और फैमिली id में रजिस्टर नंबर पर OTP जाएगा,
  • फीस मात्र 50₹ (सभी का पास अलग अलग बनेगा),
  •  Form भरवाने के लिए अपने नजदीकी CSC सेंटर पर संपर्क करें।
Share This Article