Lok Sabha Election Result: हरियाणा में काउंटिंग के लिए बनाए गए 90 सेंटर, एजेंटों को इस प्रकार मिलेगी एंट्री, यहां देखें पूरी जानकारी

Admin
3 Min Read
Haryana Lok Sabha Election Result 2024, Loksabha Election Voting Counting

Haryana Lok Sabha Election Result 2024, Loksabha Election Voting Counting: कल यानी 4 जून को मतगणना होनी है, तो वहीं हरियाणा में भी लोकसभा चुनावों की मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है. इसके लिए प्रदेश में सभी 10 लोकसभा सीटों में कुल 90 काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. तो वहीं इसके अलावा करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए अलग से काउंटिंग सेंटर बनाया गया है.

 

Read Also:- HDFC Bank: ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को लेकर HDFC ग्राहकों के लिए बड़ा अपडेट, तुरंत जान लें…

 

जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग ने काउंटिंग की मॉनिटरिंग के लिए सभी 90 सेंटरों पर ऑब्जर्वर की नियुक्ति की है. इसके साथ इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम और पोस्टल बैलट की काउंटिंग के लिए एक रिटर्निंग ऑफिसर लगाया गया है.

 

Read Also:- Kaithal News: यूनिवर्सिटी के उप कुलपति सहित आधा दर्जन आरोपियों पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, ACB की जांच लगभग पूरी, जानें मामला…

वहीं काउंटिंग हॉल में एंट्री के लिए पार्टियों के एजेंटों को पहले पुलिस वेरिफिकेशन करानी होगी. इस बार पुलिस वेरिफिकेशन के बिना किसी भी एजेंट को एंट्री नहीं दी जाएगी. गिनती के लिए हर 10 स्कैनर पर एक असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर की नियुक्ति की गई है. इसके अलावा हर काउंटिंग टेबल पर अलग से ARO तैनात किया गया है.

 

Read Also:- HDFC Bank: ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को लेकर HDFC ग्राहकों के लिए बड़ा अपडेट, तुरंत जान लें…

 

हरियाणा में काउंटिंग सेंटर का पूरा कंट्रोल ARO के पास रहेगा और उनकी अनुमति के बिना किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को काउंटिंग सेंटर में एंट्री की इजाजत नहीं होगी. EVM व पोस्टल बैलट की गिनती की फोटो खींचने पर प्रतिबंध रहेगा. तो वहीं स्ट्रॉन्ग रूम से जब ईवीएम मशीन मतगणना हाल में ले जाई जाती है, तो उसकी वीडियोग्राफी करवाई जाए और स्ट्रॉन्ग रूम से हॉल तक पूरी तरह बैरिकेडिंग होगी. लोकसभा प्रत्याशी को भी इस बात की जानकारी होनी चाहिए और उसका चुनाव एजेंट या वे स्वयं इस प्रक्रिया को देख सकते हैं.

 

Read Also:- हरियाणा DGP और पानीपत SP को HC का नोटिस, नाबालिग को थर्ड डिग्री देने से जुड़ा मामला, जानें अपडेट

Share This Article