Haryana News: PGT उम्मीदवारों को HPSC ने दिया झटका, अब नए सिरे से जुलाई महीने में शुरू होंगे आवेदन

First Ever News Admin
3 Min Read

हरियाणा में PGT उम्मीदवारों को HPSC यानी हरियाणा लोक सेवा आयोग HPSC की तरफ से बड़ा झटका लगा है, बता दें कि सभी PGT आवेदकों को इस बार नए सिरे से आवेदन करना होगा। इतना ही नहीं इसके साथ ही स्क्रीनिंग और सब्जेक्टिव टेस्ट भी देना होगा। rn

rn

तो वहीं विवादों से बचने के लिए एचपीएससी (HPSC) हर पद और कैटेगरी का अलग-अलग विज्ञापन जारी करेगा। दरअसल यह फैसला आयोग ने इसलिए किया है कि यदि कोई अभ्यर्थी पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट जाता है तो पूरी भर्ती पर रोक न लग सके।

rn

बता दें कि एचपीएससी (HPSC) ने PGT भर्ती में राहत भी देने जा रहा है, दरअसल जिन अभ्यर्थियों ने 2019 और 2022 में निकाले गए विज्ञापनों में आवेदन किया था उन्हें उम्र और HTET में आयोग राहत देगा। साथ ही आयोग उनकी फीस भी वापस करेगा। इन दोनों सालों में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन की लास्ट डेट तक HTET की वैधता दी जाएगी।rn

rn

बताया जा रहा है कि इस बार एचपीएससी (HPSC) पीजीटी (PGT) आवेदन के लिए एक विशेष साफ्टेवेयर तैयार कर रहा है। यह साफ्टवेयर तैयार होते ही नए सिरे से आयोग विज्ञापन जारी कर देगा। इस महीने में साफ्टवेयर तैयार हो जाएगा, जिसके बाद अगले महीने में आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जिसके बाद अगस्त में स्क्रीनिंग टेस्ट की तैयारी कराने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद पेपरों की मार्किंग की जाएगी। संभावना है कि नवंबर-दिसंबर में सब्जेक्टिव टेस्ट भी करा दिए जाएं, फिर साक्षात्कार करा जाएंगे। इसके बाद 31 मार्च 2024 तक PGT पदों पर अंतिम चयन होने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

rn

प्रदेश में PGT भर्ती 2019 से लटक रही है. सबसे पहले 2019 में हरियाणा में 4,476 पदों के लिए भर्ती निकली गई थी. इसके बाद, साल 2021 में इन पदों को फिर से विज्ञापित किया गया. पहले इन पदों पर भर्ती के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) को जिम्मेदारी सौंपी गई थी लेकिन बाद में यह जिम्मेदारी HPSC को दे दी गई.

rn

rn

rn

Share This Article