Kaithal News: यूनिवर्सिटी के उप कुलपति सहित आधा दर्जन आरोपियों पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, ACB की जांच लगभग पूरी, जानें मामला…

कैथल खबर, Neelam University, Haryana News : ACB ने अपनी जांच में 300 छात्रों को पूछताछ के लिए बुलाया, जिसमें उन्होंने कहा- बैंक में उन्होंने न तो कोई शपथ पत्र दिया है और न ही खाता खुलवाया है. मामले में अंबाला ACB ने एक अगस्त 2018 को को कुल 14 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की थी.

Admin
3 Min Read
Haryana news: scholarship scam case in Kaithal, Neelam University Scam

कैथल खबर, Neelam University, Haryana News: हरियाणा के कैथल में नीलम यूनिवर्सिटी 5.26 करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप घोटाले को लेकर उप कुलपति सहित आधा दर्जन के करीब आरोपियों पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी हुई है. दऱअसल कैथल की नीलम यूनिवर्सिटी में साल 2013-14 के दौरान 5.26 करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप घोटाला हुआ था. तो वहीं मामले को लेकर कैथल विजिलेंस (ACB) पिछले 6 सालों से जांच कर रही थी जो अब लगभग पूरी हो चुकी है.

Read Also:- हरियाणा DGP और पानीपत SP को HC का नोटिस, नाबालिग को थर्ड डिग्री देने से जुड़ा मामला, जानें अपडेट

 

8 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है

Haryana news: scholarship scam case in Kaithal, Neelam University Scam
Haryana news: scholarship scam case in Kaithal, Neelam University Scam

 

तो वहीं इस मामले में अब तक 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है, लेकिन इनसे अलग दो लोगों की मृत्यु हो गई है. दरअसल मामले में आरोपियों ने SC वर्ग के करीब 598 छात्रों का दाखिला कराया और सरकार से स्कॉलरशिप वसूली. साथ ही बता दें कि मामले में वहीं उप कुलपति से समेत कई लोग शामिल है. ACB के डीएसपी ओमप्रकाश सहित दो इंस्पेक्टरों की S.I.T मामले की जांच कर रही है, जो लगभग अब पूरी हो चुकी है.

Read Also:- हरियाणा में ये दो आईएएस अधिकारी हुए सेवानिवृत, देखें पूरी जानकारी

 

आखिर क्या है ये  स्कॉलरशिप घोटाला?

आपको बता दें कि साल 2013-14 में SC वर्ग के छात्रों का दाखिला और स्कॉलरशिप सरकार से से 5.26 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति ली गई. लेकिन ये राशि छात्रों को नहीं मिली. तो वहीं साल 2015 में यूनिवर्सिटी में पढने वाले छात्रों ने इसकी शिकायत सरकार को की थी. जिसके बाद ACB ने अपनी जांच में 300 छात्रों को पूछताछ के लिए बुलाया, जिसमें उन्होंने कहा- बैंक में उन्होंने न तो कोई शपथ पत्र दिया है और न ही खाता खुलवाया है. मामले में अंबाला ACB ने एक अगस्त 2018 को को कुल 14 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की थी.

Read Also:- हरियाणा में महिला अधिकारी पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, ये HCS अधिकारी फरार, जानें मामला

 

 

उप कुलपति सहित आधा दर्जन आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी

तो वहीं उप कुलपति सहित आधा दर्जन के करीब आरोपियों की भी जल्द गिरफ्तारी हो सकती है. मामले को लेकर महेंद्र सिंह, प्रभारी, ACB का कहना है- नीलम यूनिवर्सिटी में हुए छात्रवृत्ति घोटाले की जांच लगभग पूरी हो चुकी है. तो वहीं घोटाले को लेकर 2018 में 14 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था, इनमें से 8 को गिरफ्तार किया जा चुका है. जबकि 2 आरोपियों की मृत्यु हो गई. इसके बाद बाकी सभी आरोपियों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

Read Also:-  Salman Khan: सलमान खान ने दिया अपने दोस्त को धोखा?, 15 करोड रुपए…

Share This Article