Health Tips: ज्यादा भूख लगती है तो क्या करें? इन आयुर्वेदिक नुस्खों से करें भूख कंट्रोल

Admin
4 Min Read
Health Tips: What to do if you feel very hungry? Control appetite with these Ayurvedic remedies

Health Tips: भूख लगना एक सामान्य व्यवहार है, लेकिन हममें से कई लोगों को भूख कम लगती है। इसके साथ ही कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें भूख बहुत लगती है। भूख न लगने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, इसके साथ ही ज्यादा भूख लगने से वजन भी बढ़ सकता है। ऐसे में भूख पर काबू पाना बेहद जरूरी है।

 

अगर आपको अधिक भूख लगती है तो इसे नियंत्रित करने के लिए आप आयुर्वेदिक नुस्खों की मदद ले सकते हैं। जी हां, हमारे आसपास कई ऐसी रेसिपीज हैं, जिनके जरिए आप अपनी भूख को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं भूख को कंट्रोल करने के आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में-भूख को नियंत्रित करने के आयुर्वेदिक नुस्खे

 

त्रिफला का सेवन

त्रिफला से भूख को करें कंट्रोल अगर आपको बहुत ज्यादा भूख लगती है, तो त्रिफला का सेवन करें। दरअसल त्रिफला तीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को मिलाकर तैयार किया जाता है, जिसमें अमलकी (भारतीय करौदा), बिभीतकी (टर्मिनलिया बेलिरिका), हरीतकी (टर्मिनलिया चेबुला) शामिल हैं।

 

शोध के अनुसार त्रिफला का सेवन भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही यह टाइप मधुमेह से पीड़ित रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। इसके सेवन से आप अपने शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं। साथ ही इससे आपका अतिरिक्त वजन भी दूर हो सकता है।rn

 

गुगल की कली

गूगल उपयोगी है, गुगल की कली लोहबान के पेड़ की सूखी राल (गोंद) होती है। भूख को नियंत्रित करने के लिए आप गुग्गुल का सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सा में शरीर के बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। इसका इस्तेमाल शरीर में मौजूद फैट सेल्स को तोड़ने के लिए किया जाता है। साथ ही यह आपके शरीर में हार्मोन को भी संतुलित करता है।

कलौंजी का सेवन

कलौंजी का सेवन करें कलौंजी, जिसे काला बीज या काला जीरा (निगेला सैटिवा) भी कहा जाता है। यह भारतीय व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। कलौंजी के बीज और तेल का प्रयोग शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह आपकी बढ़ी हुई भूख को नियंत्रित कर सकता है। साथ ही यह महिलाओं और पुरुषों के बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में भी कारगर माना जाता है।

 

टेरोकार्पस मार्सुपियम

विजयसार प्रभावी है विजेसर (टेरोकार्पस मार्सुपियम) के अर्क को केनो ट्री के रूप में भी जाना जाता है। यह आपकी बढ़ी हुई भूख को नियंत्रित करने में कारगर है। इससे आपका वजन कम होता है। इसके सेवन से आपके शरीर में मौजूद चर्बी कम होती है। हालांकि, इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। भूख को नियंत्रित करने के आयुर्वेदिक नुस्खे अवसाद और तनाव कुछ लोगों को बहुत भूखा बनाते हैं। ऐसे में अगर आप किसी मानसिक स्थिति से जूझ रहे हैं तो समय रहते इसका इलाज कराएं। साथ ही तनाव और अवसाद को नियंत्रण में रखें। रात के समय वसायुक्त भोजन से परहेज करें।

 

मसालेदार भोजन भी न करें

साथ ही ज्यादा मसालेदार भोजन भी न करें। इससे आपकी भूख बढ़ती है। दिन की शुरुआत करने के लिए गर्म नींबू पानी पिएं। यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में कारगर है। भूख को नियंत्रित करने के लिए नियमित व्यायाम करें। यह आपकी गलती के अनुकूल होना चाहिए। अच्छी और गहरी नींद लें।

Disclaimer – (यह केवल एक लेख है, चिकित्सक की सलाह जरूर लें…. हमारी वेबसाइट किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है।)

 

Share This Article