HEAT WAVES IN HARYANA: हरियाणा में ‘आग’ उगल रहा सूरज, 47 डिग्री पहुंचा तापमान, अलर्ट जारी..

हरियाणा का अधिकतम तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया है. वीरवार को सिरसा में हरियाणा का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. चंडीगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान में.....

Admin
5 Min Read
Heat waves in Haryana Haryana weather updates maximum temperature

Haryana Weather Updates, Heat waves in Haryana Haryana weather updates maximum temperature: हरियाणा में भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। आपको बता दें कि 24 घंटे में तापमान 47 डिग्री पार पहुंच गया है। भीषण गर्मी से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। सूरज इस कदर आग उगल रहा है कि हरियाणा का अधिकतम तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया है. वीरवार को सिरसा में हरियाणा का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. चंडीगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हो सकती है. तो वहीं प्रचंड गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग प्रदेश में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। तपती गर्मी के कारण सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक घर में रहने की सलाह दी गई है।

 

हरियाणा के सभी 10 जिलों में गर्मी के हालात ज्यादा खराब

Heat waves in Haryana Haryana weather updates maximum temperature
Heat waves in Haryana Haryana weather updates maximum temperature

दक्षिण हरियाणा के सभी 10 जिलों में गर्मी के हालात ज्यादा खराब हो रहे हैं। हालांकि, अन्य जिलों में थोड़ी राहत रहेगी। यहां दिन का अधिकतम तापमान 44 तक पहुंचने के आसार हैं। जिन जिलों में गर्मी का प्रकोप रहेगा, वहां 30 से 40 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गर्म हवाएं चलेंगी। अमूमन अप्रैल के मध्य से ही लू चलती रही हैं। अबकी बार करीब एक माह देरी से लू दस्तक देगी।

 

पश्चिमी विक्षोभ राहत दे सकता है

चंडीगढ़ मौसम विभाग (IMD) ने यह भी संभावना जताई है कि बीच-बीच में एक या दो पश्चिमी विक्षोभ से कुछ राहत मिल सकती है। इस दौरान बादल छाएंगे और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से दक्षिण हरियाणा के 10 जिलों में ज्यादा हालात खराब हो रहे हैं। इनमें महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत और पानीपत शामिल हैं। इन जिलों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। अभी अधिकतम तापमान में 4 डिग्री तक बढ़ोतरी संभव है। उत्तर हरियाणा के जिलों में थोड़ी राहत रहेगी। यहां का तापमान 44 डिग्री तक रहने का अनुमान है।

 

31 मई तक गर्मी का प्रकोप रहेगा

हरियाणा में 31 मई तक गर्मी का प्रकोप पीक पर रह सकता है। गर्मी का प्रकोप बढ़ने के साथ ही बिजली की खपत 20 करोड़ यूनिट से ज्यादा पहुंच सकती है। प्रदेश में 1 से 13 मई के दौरान सामान्य से 40 फीसदी कम बारिश हुई है। इस अवधि में प्रदेश में 4.2 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश 7 मिलीमीटर होती है। पिछले 24 घंटे में हरियाणा में 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई है। करनाल में 2.2MM, नूंह में 0.9, पलवल में 0.8 सिरसा में 0.8 और पानीपत में 0.1MM बारिश हुई है।

 

लोगों के लिए एडवाइजरी जारी

  • हाइड्रेटेड रहें- खूब पानी पीएं और एल्कोहल व कैफीन युक्त पेय पदार्थों से बचें,
  • धूप में निकलने से बचें- अत्यधिक गर्मी के घंटों (सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे) के दौरान घर के अंदर रहें,
  • यदि आपको बाहर जाना है, तो हल्के, हल्के रंग के, ढीले-ढाले कपड़े पहनें और अपने सिर को टोपी, कपड़े या छाते से ढकें,
  • इनके लिए ज्यादा सावधानी- बुजुर्गों, बच्चों और पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्तियों पर विशेष ध्यान दें,
  • जोरदार गतिविधियों से बचें- चरम गर्मी के घंटों के दौरान बाहरी गतिविधियों और व्यायाम को स्थगित कर दें,
  • कृषि और बाहरी श्रमिकों के लिए- कार्य शेड्यूल को दिन के ठंडे भागों के अनुसार समायोजित करें, छायादार या ठंडे इलाकों में बार-बार ब्रेक लें, पूरे दिन उचित जलयोजन सुनिश्चित करें, फसलों में गर्मी के तनाव से बचने के लिए शाम या सुबह के समय सिंचाई करें,
  • आपातकालीन स्थिति में- गर्मी से संबंधित बीमारियों के लक्षणों को जानें, जैसे गर्मी से थकावट और हीटस्ट्रोक (चक्कर आना, मतली, सिरदर्द, दिल की तेज धड़कन और बेहोशी) किसी भी लक्षण के मामले में तत्काल चिकित्सा सहायता लें।
Share This Article