IAS Smita Sabharwal: ये है देश की सबसे खूबसूरत IAS ऑफिसर, महज 23 साल में बनी आईएएस

Admin
3 Min Read
IAS Smita Sabharwal: This is the most beautiful IAS officer of the country, became IAS in just 23 years

IAS Smita Sabharwal biography: एक आईएएस ऑफिसर की पावर औऱ पद के रुतबे को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई सारे सवाल होते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे है देश की सबसे खूबसूरत IAS ऑफिसर जो महज 23 साल में ही आईएएस ऑफिसर बन गई। ये 2000 बैच की आईएएस टॉपर हैं, उन्होंने चौथी रैंक हासिल की थी। तो चलिए बताते है उनके बारे में…

 

 IAS Smita Sabharwal biography

आपको बता दें कि IAS Smita Sabharwal अब किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं, उनके नाम पर कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिनको तोड़ पाना आसान नहीं होगा। IAS स्मिता सभरवाल का जन्म 19 जून 1977 को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुआ था, उनके पिता रिटायर्ड सेना अधिकारी कर्नल प्रणब दास हैं और उनकी मां का नाम पुरबी दास है।

 

पिता की आर्मी जॉब होने की वजह से स्मिता अलग-अलग शहरों में पली-बढ़ी हैं, तो वहीं रिटायरमेंट के बाद वे हैदराबाद में सेटल हो गए। स्मिता की स्कूलिंग वहीं हुई है, बता दें कि वे 12वीं में ISC टॉपर थीं, उसके बाद उन्होंने कॉमर्स स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी।

 

23 की उम्र में बनीं IAS ऑफिसर बनी

आपको बता दें कि IAS Smita Sabharwal को पीपल्स ऑफिसर कहा जाता है, ये महज 23 साल की उम्र में IAS बन गई थीं। स्मिता सभरवाल ने एक आईएएस अधिकारी के रूप में अपने अनुकरणीय कार्य से कई प्रशंसाएं अर्जित की हैं। वह पूरे देश में आईएएस उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा हैं। दरअसल IAS Smita Sabharwal अपने पहले अटेंप्ट में प्रीलिम्स परीक्षा भी पास नहीं कर पाई थीं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दोगुनी मेहनत के साथ तैयारी की। जिसके बाद साल 2000 में अपने दूसरे प्रयास में वे यूपीएससी परीक्षा पास करने वाली सबसे कम उम्र की स्टूडेंट बनीं, इसमें उन्होंने ऑल इंडिया लेवल पर 4th रैंक हासिल की थी।

 

कई बड़ी-बड़ी जिम्मेदारियां संभाली

IAS Smita Sabharwal ने इसके बाद तेलंगाना कैडर के आईएएस की ट्रेनिंग ली, वह चितूर में सब-कलेक्टर रहीं, इसके अलावा वह कडप्पा रूरल डेवलपमेंट एजेंसी की प्रोजेक्ट डायरेक्टर, वारंगल की नगर निगम कमिश्नर और कुरनूल की संयुक्त कलेक्टर रही हैं। IAS Smita Sabharwal ने अपने कार्यकाल के दौरान स्मिता कई बड़ी-बड़ी जिम्मेदारियां संभाली हैं। उन्हें तेलंगाना राज्य में किए गए कई सारे सुधारों के लिए जाना जाता है। इसके साथ ही IAS Smita Sabharwal तेलंगाना के सीएम कार्यालय में तैनात होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी हैं।

 

IPS ऑफिसर से की शादी

बता दें कि IAS Smita Sabharwal ने आईपीएस ऑफिसर डॉ. अकुन सभरवाल से शादी की है। उनके दो बच्‍चे नानक और भुविश हैं। स्मिता सभरवाल सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रहती हैं। उनके काम करने के अंदाज और गरीबों की मदद के जुनून को सराहा जाता है।

 

Share This Article