IRCTC: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने किया बड़ा ऐलान

Admin
3 Min Read
IRCTC: Good news for railway passengers, Railways made a big announcement

IRCTC: वैसे तो भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर नए ऐलान करत ही रहता है, लेकिन इस एक बार फिर रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है। तो चलिए आपको बताते हैं पूरी खबर विस्तार से…

रेलवे की नई सुविधा शुरु

आपको बता दें कि अब यात्री सफर के दौरान अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट का खाना ऑर्डर कर सकेंगे। न केवल अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट का खाना ऑर्डर कर सकेंगे, बल्कि वो चाहे तो घर का बना खाना ऑर्डर कर खा सकते हैं।

महज 75 रुपये में मिलेगा घर का खाना 

IRCTC: Good news for railway passengers, Railways made a big announcement
IRCTC: Good news for railway passengers, Railways made a big announcement

अब ट्रेन में सफर के दौरान रेल यात्री अब घर का बना खाना ऑर्डर कर सकते हैं, इसके लिए सिर्फ 75 रुपये की कीमत चुकानी होगी। दरअसल रेलवे की ओर से इसके लिए जल्द ही एक ऐप लॉन्च किया जाएगा। तो वहीं इस ऐप के जरिए यात्री घर का बना खाना ऑर्डर कर ट्रेन में मंगवा सकते हैं। फिलहाल ट्रेन में खाने की सप्लाई आईआरसीटीसी (IRCTC) या फिर उससे जुड़े रेस्टोरेंट करते हैं, अब इसी कड़ी में घर के बने खाने का नाम भी शामिल कर लिया गया है।

IRCTC की तैयारी 

आपको बता दें कि दैनिक भास्कर अखबार ने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से लिखा- अब तक इसके लिए 19 सेल्फहेल्प ग्रुप और 4200 टिफिन सर्विस मुहैया कराने वाले घरों से संपर्क किया गया है। इस सर्विस के शुरुआत में महिला सेल्फहेल्प ग्रुप, इंडिविजुअल और खासकर सिंगर मदर, विडो और सेपरेटेड महिलाओं को शामिल किा गया है। रेलवे ने इस सर्विस के पहले चरण में 179 स्टेशनों को जोड़ा है।

कैसे बुक कर सकेंगे खाना 

  • बता दें कि इस सर्विस का लाभ सिर्फ ऐप के जरिए ही मिल सकेगा,
  • अपने फोन में ऐप डाउनलोड करना होगा,
  • आपको कम से कम 4 घंटे पहले खाना बुक करना होगा,
  • अगर आप 12 घंटे पहले खाना बुक करेंगे तो अपना पसंदीदा डिश चुनने का भी ऑप्शन मिलेगा, जैसे ही आप अपना ऑर्डर बुक करेंगे, आपको पेमेंट करना होगा,
  • पेमेंट के बाद खाना बनकर रेलवे डिवीजन के आईआरसीटीसी सेंटर्स पर पहुंचाया जाएगा,
  • पैकेट पर ट्रेन नंबर, यात्री की पीएनआर डिटेल जैसी जरूरी जानकारियां मौजूद होंगी,
  • आईआरसीटीसी सेंटर्स से खाना यात्रियों तक डिलीवर कर दिया जाएगा।
Share This Article