आ गया दुनिया का पहला हाई-स्पीड 6 जी डिवाइस, स्पीड 5G से 500 गुना

Admin
3 Min Read
Japan introduced high speed 6g device

World First 6G Device, Japan First 6G Device, Japan introduced high speed 6g device: आज का युग टेक्नोलॉजी का युग है, आपको बता दें कि दुनियाभर में टेक्नोलॉजी में जापान सबसे आगे रहता है। एक ओर जहां 5G पूरी तरह पहुंचा भी नहीं है, तो वहीं दूसरी ओर जापान ने दुनिया का पहला हाई-स्पीड 6G प्रोटोटाइप डिवाइस पेश किया है। तो चलिए आपको बताते हैं विस्तार से, आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहे।

ये भी पढ़े:- सावधान! कहीं आप भी तो नहीं खा रहे इंजेक्शन वाला तरबूज? ऐसे करें इसकी पहचान

Japan introduced high speed 6g device

आ गया दुनिया का पहला हाई-स्पीड 6 जी डिवाइस

आपको बता दें कि एक जापानी कंसोर्टियम ने हाल ही में दुनिया के पहला हाई-स्पीड 6 जी प्रोटोटाइप डिवाइस पेश किया है। इसके साथ ही दावा किया जा रहा है कि डिवाइस 330 फीट से अधिक की दूरी तक 100 गीगाबिट प्रति सेकंड की स्पीड से डेटा ट्रांसमिट कर सकता है, जो कि मौजूदा 5G प्रोसेसर की तुलना में 20 गुना ज्यादा है। तो वहीं ओवरऑल स्पीड देखी जाए तो ये 5G फोन की स्पीड से 500 गुना तेज है। इसके साथ ही अगर रिपोर्ट की मानें तो, 6जी की स्पीड से आप एक सेकंड में 5एचडी मूवी डाउनलोड कर पाएंगे।

ये भी पढ़े:- Kia EV3: किआ ला रही है धांसू कार, 450 km की रेंज, जानें डिटेल्स

 

100 मीटर के दूरी पर किया गया टेस्ट

प्रोटोटाइप डिवाइस को जापानी की चार प्रमुख टेलीकम्युनिकेशन फर्म डोकोमो, एनटीटी कॉर्पोरेशन, एनईसी कॉर्पोरेशन और फुजित्सु ने मिलकर तैयार किया है। यह कंपनियां लंबे से इस डिवाइस पर काम कर रही थी। कंसोर्टियम ने 11 अप्रैल को सक्सेसफुल टेस्ट रिजल्ट की घोषणा की, जहां कंपनियों ने खुलासा किया कि प्रोटोटाइप डिवाइस 100 जीएचजेड बैंड का उपयोग करके घर के अंदर और 300 जीएचजेड बैंड का उपयोग करके आउटडोर में 100 जीबीपीएस की स्पीड प्राप्त कर सकता है। जैसा कि कंसोर्टियम प्रतिनिधियों ने बताया, ये टेस्ट 330 फीट यानी 100 मीटर की दूरी पर आयोजित किए गए थे।

ये भी पढ़े:- Okaya Ferrato Disruptor EV: ओकाया इलेक्ट्रिक बाइक 25 पैसे में 1km चलेगी, जानें लॉन्चिंग डेट, प्री-बुकिंग शुरू

6G के आने के बाद क्या होगा?

दावा किया जा रहा है कि 6G की स्पीड से आप एक सेकंड में 5 HD मूवी डाउनलोड कर पाएंगे, हालांकि इस टेक्नोलॉजी को लेकर अभी काफी काम होना बाकी है। तो वहीं भारत में भी इसको लेकर काम शुरू हो चुका है। अभी दुनियाभर में कनेक्टिविटी के लिए 5G तकनीक सबसे ज्यादा एडवांस है, जिसकी थ्‍योरिट‍िकल मैक्सिमम स्‍पीड 10Gbps है। आपको बता दें कि अमेरिका, चीन, जापान समेत भारत जैसे देशों ने 6जी पर भी काम शुरू कर दिया है। इसको लेकर माना जा रहा है कि इससे लोग रियल-टाइम होलोग्राफ‍िक कम्‍युनिकेशन कर पाएंगे।

Share This Article