LPG Gas Cylinder Ujjwala scheme, LPG सिलेंडर पर इन ग्राहकों को 300 रुपये का फायदा

Admin
3 Min Read
LPG Gas Cylinder Ujjwala scheme, these customers get benefit of Rs 300 on LPG cylinder

LPG Gas Cylinder Ujjwala scheme वाले इन ग्राहकों को 300 रुपये का फायदा होगा। आम लोगों को सरकार की योजना से जुड़ने के लिए उज्ज्वला योजना से जुड़ना होगा। तो चलिए आपको विस्तार से बताते हैं ये काम की खबर, आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ जुड़े रहें। आपको बता दें कि करेंट फाइनेंशियल ईयर यानी अप्रैल 2024 से मार्च 2025 तक करोड़ों लोगों को एलपीजी सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) पर सब्सिडी मिलेगी। तो वहीं ये सब्सिडी प्रति सिलेंडर 300 रुपये होगी और इसका फायदा सिर्फ 12 सिलेंडर पर ही मिलेगा।

LPG Gas Cylinder Ujjwala scheme

आपको बता दें कि बीते मार्च महीने में केंद्र सरकार ने उज्जवला स्कीम (LPG Gas Cylinder Ujjwala scheme) के तहत गरीब महिलाओं को 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी को बढ़ाने का ऐलान किया था। तो वहीं ये सब्सिडी पहले मार्च 2024 तक के लिए थी, जिसको बढ़ाकर 31 मार्च 2025 तक के लिए कर दिया गया है। इसके साथ ही सब्सिडी का पेमेंट सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में किया जाता है।

LPG Gas Cylinder Ujjwala scheme, these customers get benefit of Rs 300 on LPG cylinder
LPG Gas Cylinder Ujjwala scheme, these customers get benefit of Rs 300 on LPG cylinder

जानिए कब मिलेगी सब्सिडी?

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने मई 2022 में उज्जवला स्कीम (LPG Gas Cylinder Ujjwala scheme) के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलंडर प्रदान की है। तो वहीं अक्टूबर 2023 में इसको बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया है। इसके बाद अब ये सब्सिडी हर साल 12 एलपीजी सिलेंडर पर मिलती है। इस कदम से करीब 10 करोड़ परिवारों को लाभ प्राप्त होगी। इस पर 12 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

कब हुई थी योजना की शुरुआत?

आपको बता दें कि सरकार ने ग्रामीण और वंचित परिवारों को खाना पकाने का स्वच्छा तरलीकृत पेट्रोलियम गैस पेश कराने के लिए करीब घरों को वयस्क महिलाओं को बिना किसी भी जमा के एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए मई 2016 में शुरु किया गया था। लाभार्थी को गैस कनेक्शन (LPG Gas Cylinder Ujjwala scheme) फ्री में कराए गए हैं। उनको एलपीजी सिलेंडर मार्केट वैल्यू पर भरवाने की आवश्यकता होती है।

Share This Article