Monsoon update 2024: हरियाणा समेत इन राज्यों में मॉनसून की दस्तक, इस दिन होगी भारी बारिश, जानें IMD का अपडेट

Monsoon Update 2024, heatwave, IMD, Haevy rain, Monsoon arrives in these states including Haryana: प्रचंड गर्मी से राहत के आसार नजर आ रहे है, जल्द ही पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में मॉनसून दस्तक देने वाला है

Admin
3 Min Read
Monsoon Update 2024, heatwave, IMD, Haevy rain, Monsoon arrives in these states including Haryana:

Monsoon Update 2024, heatwave, IMD, Haevy rain, Monsoon arrives in these states including Haryana: प्रचंड गर्मी से राहत के आसार नजर आ रहे है, जल्द ही पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में मॉनसून दस्तक देने वाला है. आपको बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के गुजरात में चार दिन पहले पहुंचने के साथ, उत्तर भारतीय राज्यों में लोगों को गर्मी से कुछ राहत पाने के लिए कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि क्षेत्र में बारिश होने से पहले पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच जाएगा.

Read Also:- Sonakshi Sinha Wedding Date Venue Update; कौन हैं जहीर इकबाल, जिनसे सोनाक्षी सिन्हा करेंगी शादी

Monsoon Update 2024, भारत मौसम विज्ञान विभाग की अपडेट

बता दें कि हरियाणा के कुछ हिस्सों और दिल्ली में 20-25 जून तक मानसूनी बारिश होने की संभावना है. पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ हरियाणा के शेष हिस्सों में 30 जून से मानसून की शुरुआत होगी. पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मानसून की देर से शुरुआत के साथ 5 जुलाई से बारिश हो सकती है.

Read Alos;- Actress Shyna Khatri Web Series List, Shyna Khatri Viral Video: शायना खत्री की बोल्ड वेब सीरीज की लिस्ट देखें

दरअसल भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने कहा- देश भर में मौसमी बारिश सामूहिक रूप से लंबी अवधि के औसत का 106 प्रतिशत होने की संभावना है. जिसका मतलब है कि भारत में इससे अधिक बारिश होगी. तो वहीं जून से सितंबर 2024 तक मानसून सीजन के दौरान सामान्य वर्षा होने की संभावना है.

Read Alos:- Actress Noor Malabika Death: काजोल की को स्टार नूर मालाबिका दास की मौत, पंखे से लटकती मिली लाश

तो वहीं देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति पर 11 जून के अपने नवीनतम पूर्वानुमान में, IMD ने वर्तमान में महाराष्ट्र में मानसून की उत्तरी सीमा का डेटा दिया है. जहां शुरुआत 10-11 जून को हुई थी. ये गुजरात तक आगे बढ़ गया है, जिससे राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है.

Read Also;-हरियाणा: बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी, नायब सरकार करेगी 50 हजार खाली पदों पर भर्ती

तो वहीं पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 20 जून से बारिश होनी शुरू हो जाएगी, क्योंकि मानसून इस क्षेत्र में कदम रखेगा, उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है और उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत के अलग-अलग हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होगी.

Read Alos;- Subhashree Sahu Viral Video, Subhashree sahu Viral MMS Link: इटरनेट में छाया सुभाश्री साहू का वीडियो, देखें

Share This Article