हरियाणा के नए CM होंगे नायब सिंह सैनी, शाम 5 बजे होगा राजभवन में शपथग्रहण

Admin
3 Min Read
Naib Singh Saini will be the new CM of Haryana, swearing in will take place at Raj Bhavan at 5 pm.

Haryana News: हरियाणा में सियासी फेरबदल होने जा रहा है, हरियाणा में BJP विधायक दल की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी को नया नेता चुना गया है। आपको बता दें कि हरियाणा में BJP और जननायक जनता पार्टी (JJP) का गठबंधन टूट गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल सुबह 11.50 बजे चंडीगढ़ में राजभवन पहुंचे और राज्यपाल को अपनी पूरी कैबिनेट का इस्तीफा सौंप दिया था।

BJP विधायक दल की मीटिंग हुई

तो वहीं अब BJP विधायक दल की मीटिंग हुई में नायब सैनी को नेता चुना गया है। खबरों के मुताबिक शाम 5 बजे राजभवन में नए मुख्यमंत्री का शपथग्रहण होगा। तो वहीं डिप्टी सीएम का पद पर जाट चेहरे को दिया जा सकता है।

गठबंधन टूट गया है

Haryana BJP JJP Alliance Crisis LIVE Update: Is the BJP government in danger of falling?, know the equation
Haryana BJP JJP Alliance Crisis LIVE Update: Is the BJP government in danger of falling?, know the equation

हरियाणा में भाजपा और जजपा (BJP-JJP) का गठबंधन टूट गया है, खबरों के मुताबिक जजपा (JJP) हरियाणा में 1 से 2 लोकसभा सीटें मांग रही थी, तो वहीं भाजपा (BJP) का केंद्रीय नेतृत्व और राज्य संगठन सभी 10 सीटों पर खुद लड़ने के पक्ष में है।

भाजपा के पास पूर्ण बहुमत

आपको बता दें कि फिलहाल भाजपा-जजपा (BJP-JJP) की गठबंधन सरकार भाजपा के 41, जजपा के 10 और एक निर्दलीय रणजीत चौटाला सरकार में है। तो वहीं अगर जजपा गठबंधन तोड़ देती है तो BJP के पास 41, 7 निर्दलीय और एक हलोपा विधायक का समर्थन है। ऐसे में भाजपा के पास बहुमत के 46 के आंकड़े से 3 ज्यादा सीटें बन रही हैं।

हरियाणा में सीटों का समीकरण

Haryana CM Manohar Lal resigns collectively with the cabinet, swearing-in ceremony at 1 pm!
Haryana CM Manohar Lal resigns collectively with the cabinet, swearing-in ceremony at 1 pm!

आपको बता दें कि हरियाणा में 90 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें 41 भाजपा, 30 कांग्रेस, 10 जजपा, 1 इनेलो, 1 हलोपा और 7 निर्दलीय हैं। तो वहीं बहुमत के लिए 46 सीटें चाहिए। आपको बता दें कि अभी भाजपा-जजपा (BJP-JJP) की गठबंधन की सरकार में भाजपा के 41, जजपा के 10 और एक निर्दलीय रणजीत चौटाला सरकार में है।

Share This Article