हरियाणा में अब फैमिली आईडी से जुड़ेगा जमीनों का रिकॉर्ड, नंबरदारों करवाएंगे वेरिफाई, जमाबंदी निकलवाने के लिए family id नंबर ही काफी…

Haryana News, Haryana family id Update: हरियाणा में फैमिली आईडी (family id) को लेकर बड़ा अपडेट सामने आय़ा है. आपको बता दें कि हरियाणा सरकार ने जमीनों के रिकॉर्ड को फैमिली आईडी से लिंक करने का निर्णय लिया है.

Admin
5 Min Read
Now land records will be linked to family ID in Haryana, numberdars will get the verification done

family id, Haryana News, Haryana family id Update: हरियाणा में फैमिली आईडी (family id) को लेकर बड़ा अपडेट सामने आय़ा है. आपको बता दें कि हरियाणा सरकार ने जमीनों के रिकॉर्ड को फैमिली आईडी से लिंक करने का निर्णय लिया है. जमीनों की मैपिंग का कार्य नंबरदारों की मदद से किया जाएगा. तो वहीं एक वेरिफिकेशन के नंबरदार के लिए 50 रुपए इंसेंटिव तय किया गया है. इस काम के लिए तहसीलदारों की ट्रेनिंग हो चुकी है.

जमाबंदी निकलवाने के लिए family id का नंबर ही काफी

तो वहीं नंबरदारों की सहायता से होने वाले इस कार्य के पूरा होने के बाद यदि किसी को जमाबंदी निकलवानी तो उसके लिए फैमिली आईडी का नंबर ही काफी होगा. इस कार्य को लेकर हर सप्ताह सोमवार को समीक्षा होगी. एक माह में कितना कार्य हुआ इसकी रिपोर्ट शुक्रवार को डायरेक्टर लैंड रिकॉर्ड हरियाणा के पास प्रशासन की ओर से भेजी जाएगी. इसको लेकर लैंड रिकॉर्ड डायरेक्टर की ओर से सभी को पत्र जारी किया गया है.

 

तहसीलदार और नायब तहसीलदारों को ऑनलाइन प्रशिक्षण

तो वहीं राजस्व रिकॉर्ड को फैमिली आईडी से लिंक करने को लेकर तहसीलदार और नायब तहसीलदारों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया है. इस काम में नंबरदारों की भी अहम भूमिका रहेगी. दरअसल सरकार ने अब संबंधित राजस्व संपदा के नंबरदारों की मदद से परिवार पहचान पत्र संख्या के साथ राजस्व रिकॉर्ड मैपकरने का निर्णय लिया है.

 

भूमि रिकॉर्ड निदेशक की ओर से लेटर जारी

बता दें कि इसके लिए भूमि रिकॉर्ड निदेशक की ओर से लेटर जारी किया जा चुका है. सभी जिलों में यह कार्य किया जाना है. नायब तहसीलदार और तहसीलदारों की ओर से इसकी साप्ताहिक रिपोर्ट नंबरदारों से लेकर डीसी के पास भेजनी होगी, डीसी के माध्यम से रिपोर्ट निदेशालय भेजी जाएगी.

 

अब नंबरदारों को इसमें शामिल किया गया

आपको बता दें कि सरकार की ओर से इस दिशा में काफी समय से कार्य किया जा रहा है. तत्कालीन सीएम मनोहर लाल ने वर्ष 2022 में जारी अपने बयान बताया था कि गांवों का ड्रोन बेस मैपिंग कार्य पूरा हो चुका है. मैपिंग का यह कार्य तीन चरणों में पूरा होना है, अब नंबरदारों को इसमें शामिल किया गया है. राजस्व रिकॉर्ड, पीपीपी मैपिंग में शामिल होने वाले नंबरदारों को उनके द्वारा सही ढंग से मैप किए गए क्षेत्र और नाम मैपिंग के लिए हरियाणा परिवार पहचान पत्र प्राधिकरण की ओर से विकसित एआई सिस्टम द्वारा सत्यापित मासिक प्रोत्साहन भी दिया जाएगा.

 

30 जून तक का लक्ष्य रखा गया

तो वहीं सही ढंग से मैप किए गए प्रत्येक एकड़ के लिए प्रोत्साहन राशि 50 रुपए की दर से दी जाएगी. इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए क्षतिपूर्ति पोर्टल पर नंबरदारों के लिए लॉग इन आईडीबनाए गए हैं. इसी उद्देश्य से प्रदेश के सभी तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया. दोनों को इस बारे में नंबरदारों को जानकारी देनी है, पीपीपी देख रहे समन्वयक नितिन का कहना है कि भूमि निदेशक से लेटर जारी हुआ है.

Read Also:- हरियाणा में तोड़नी होगी बिल्डिंगों की चौथी मंजिल, शहरों में स्टिल्ट प्लस के लिए आदेश, खरीदफरोख्त पर भी रोक…

इसके अनुसार सभी तहसीलदार और नायब तहसीलदारों को अपने अधिकार क्षेत्र के सभी नंबरदारों से दैनिक प्रगति रिपोर्ट लेनी होगी. दोनों अधिकारी प्रगति रिपोर्ट डीसी के पास सबमिट करेंगे. इसके बाद डीसी के माध्यम से भूमि अभिलेख निदेशक को साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट जाएगी, यह कार्य पूरा करने के लिए फिलहाल 30 जून तक का लक्ष्य रखा गया है.

Read Also:- हरियाणा में कर्मचारियों की सैलरी को लेकर बड़ा अपडेट, विभाग ने दिया ये आदेश

मात्र 55 हजार में मिल रही Maruti Alto 800, 33 kmpl का माइलेज..

आ गई नए अवतार में Tata Nano 2024, 300km के आसपास रेंज, कीमत भी कम..

हरियाणा में BJP की हालत खराब, 6 सीटों की रिपोर्ट ने चौंकाया, जानें इंटरनल रिपोर्ट में क्या रहा…

हरियाणा में कर्मचारियों की सैलरी को लेकर बड़ा अपडेट, विभाग ने दिया ये आदेश

Share This Article