हरियाणा वालों की मौज, बनेगें 6 नेशनल हाईवे, इन शहरों की जल्द बदलेगी किस्मत

National Highway, Haryana News पानीपत-डबवाली नेशनल हाईवे को बनाने की मंजूरी मिल गई हैं औऱ सर्वे का काम भी शुरू कर दिया गया हैं. ये हाईवे बनने के बाद करनाल, जींद, पानीपत, फतेहाबाद और सिरसा को जोड़ने का काम करेगा.

Admin
5 Min Read
People of Haryana rejoice, 6 national highways will be built, the fate of these cities will change soon

National Highway, Haryana News: हरियाणा में तेजी से नेशनल हाइवे (National Highway) का जाल बिछाया जा रहा है. देश की सड़क कनेक्टिविटी अच्छी होगी तो उस देश की अर्थव्यवस्था भी अच्छी होना लाजमी हैं. आपको बता दें कि हरियाणा के जींद जिले में 1-2 नहीं बल्कि 6-6 हाईवे से कनेक्टिविटी होने जा रही हैं. तो चलिए आपको बताते हैं हरियाणा में कहा-कहां सड़को का जाल बिछाया जा रहा है औऱ कितने लोगों को इसका फायदा होगा?

Read Also:- 

हरियाणा में BJP की हालत खराब, 6 सीटों की रिपोर्ट ने चौंकाया, जानें इंटरनल रिपोर्ट में क्या रहा…

हरियाणा में कांग्रेस MLA को झटका, HC ने जमानत याचिका की खारिज

कैथल में ACB का बड़ा एक्शन, XEN-SDO समेत 7 लोग गिरफ्तार, जानें मामला

Sonipat Triple Murder: ट्रिपल मर्डर से दहला हरियाणा, बड़े भाई ने छोटे भाई उसकी पत्नी और मासूम भतीजे को काट डाला..

People of Haryana rejoice, 6 national highways will be built, the fate of these cities will change soon
People of Haryana rejoice, 6 national highways will be built, the fate of these cities will change soon

जम्मू-कटरा-दिल्ली नेशनल हाईवे

आपको बता दें कि NHAI द्वारा जम्मू कटरा दिल्ली नेशनल हाईवे का निर्माण किया जा रहा हैं. ये हाईवे जींद जिले के पीलूखेड़ा से होकर गुजरेगा, इस हाईवे का निर्माण के बाद जींद के लोगों को जम्मू कश्मीर का सफर करने में आसानी होगी. साथ ही इस हाइवे के निर्माण के बाद हरियाणा के अनेक जिलों को ट्रैफिक से निजात मिल पाएगी.

 

पानीपत-डबवाली नेशनल हाईवे

प्रदेश में बनने जा रहे पानीपत-डबवाली नेशनल हाईवे को बनाने की मंजूरी मिल गई हैं औऱ सर्वे का काम भी शुरू कर दिया गया हैं. ये हाईवे बनने के बाद करनाल, जींद, पानीपत, फतेहाबाद और सिरसा को जोड़ने का काम करेगा. साथ ही ये हाईवे सिरसा से उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर तक बनाया जाएगा. इस मार्ग के बनने के बाद जींद के कपास व्यापारियों को सिरसा आने-जाने में काफी सुविधा मिलेंगी.

 

 

सोनीपत से जींद 352 A नेशनल हाईवे

तो वहीं सोनीपत से जींद के बीच के सफर को आसान करने के लिए बनाए जा रहे 352 ए नेशनल हाईवे पर इन दोनों के निर्माण कार्य तेजी से चल रहे हैं. बता दें कि ये हाईवे जल्द ही तैयार होकर जींद शहर के लोगों को अपनी सेवाएं देनें लगेगा. इसको लेकर NHAI के तहत इस हाईवे का निर्माण कार्य 2 अलग कंपनियों द्वारा किया जा रहा हैं. इस हाईवे की कुल लंबाई 80 किलोमीटर हैं, जिसे 2 हिस्सों में बांटा हैं. इस हाईवे का निर्माण कार्य सोनीपत से गोहाना और गोहाना से जींद 2 हिस्सों में चल रहा हैं.

 

जींद पानीपत स्टेट हाईवे

तो वहीं जींद और पानीपत के बीच में सरकार स्टेट हाईवे बनाने जा रही हैं. इस हाइवे का निर्माण में हरियाणा सरकार 170 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही हैं. इस हाईवे का निर्माण करिए सेंटर रोड़ फंड स्कीम के तहत किया जाएगा. यह हाईवे बनने के बाद जींद से पानीपत का सफर करने वाले हजारों यात्रियों को फायदा देगा.

 

152 डी

तो वहीं 152 डी बनने के बाद जींद के निवासियों को अंबाला और चंडीगढ़ का सफर आसान हो जाने वाला है, मुसाफिरों को 3 से 4 घंटे का समय लगता था, लेकिन 152 डी बनने के बाद यही सफल 2 घंटे में आसानी से तय किया जा सकता हैं. वहीं इस नेशनल हाईवे के बनने के बाद जींद के नागरिकों का दिल्ली और राजस्थान का सफर भी आसान हो गया हैं.

रोहतक-जींद-नरवाना नेशनल हाईवे 352

जींद शहर को रोहतक और नरवाना से जोड़ने वाला हाइवे 352 बनकर तैयार हो चुका है. अब काफी लंबे समय के बाद ये हाईवे बनकर तैयार हो गया है और जींद शहर वासियों को अपनी सेवाएं दे रहा हैं. इस हाईवे के बनने के बाद जींद के लोगों का रोहतक दिल्ली के साथ-साथ पंजाब का सफर भी आसान हो गया हैं.

 

Share This Article