मौसम विभाग का अलर्ट, हरियाणा के 16 जिलों में बारिश 5 जिलों में ओले गिरने की संभावना

Admin
3 Min Read
Rain in 16 districts of Haryana

Rain in 16 districts of Haryana: हरियाणा में जहां एक ओर किसान लगातार पकी हुई फसल की कटाई के काम लगे हैं, तो वहीं दूसरी ओर फिर से मौसम बदलने वाला है। जिसको देखते हुए मौसम विभाग ने 16 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार जताया हैं। तो वहीं इसके साथ ही 5 जिले ऐसे चिह्नित किए हैं, जिनमें ओले गिरने की संभावना जताई गई है।

मौसम में बदलाव की वजह?

Rain in 16 districts of Haryana
Rain in 16 districts of Haryana

आपको बता दें कि मौसम में बदलाव की वजह को लेकर मौसम विशेषज्ञों ने बताया- अब चार पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो चुके हैं। तो वहीं इनका आंशिक असर हरियाणा में भी हो रहा है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम में यह बदलाव अप्रैल के लास्ट तक रहने वाला है। इस दौरान बीच-बीच में हल्के बादल आने की संभावना है। दिन के अधिकतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी रहेगी, लेकिन रात के न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट होने के आसार हैं। बताया जा रहा है कि अप्रैल के बाद मौसम में बदलाव दिखाई देंगे। इस दौरान सूबे में तपिश बढ़ेगी, दिन का पारा 40 डिग्री के पार रहने की संभावना है। मई की शुरुआत में ही लू का प्रकोप भी लोगों को झेलना पड़ सकता है।

कुछ जिलों में लगातार मौसम खराब

तो वहीं हरियाणा में कुछ जिलों में लगातार मौसम खराब हो रहा है, पिछले 24 घंटे में हरियाणा के सोनीपत, रोहतक, रेवाड़ी, सिरसा के साथ कुछ अन्य जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो चुकी है। तो वहीं पिछले 20 दिनों की बात करें तो प्रदेश में 1.7 मिलीलीटर बारिश हो चुकी है। जबकि सामान्य तौर पर 7.4 मिलीलीटर बारिश होती है। अप्रैल में यह बारिश 5.7 कम बारिश है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि हालांकि अभी हरियाणा में मौसम परिवर्तनशील है, इसलिए बारिश का यह आंकड़ा बढ़ने के पूरे आसार हैं।

6 दिन पहले भी गिर चुके ओले

आपको बता दें कि हरियाणा में छह दिन पहले मौसम का मिजाज बदल चुका है। चार जिले ऐसे रहे जहां तेज हवा के बाद बारिश हुई और ओले भी गिरे थे। तो वहीं मार्च से लेकर अप्रैल में इस बार दो महीने में चार बार बारिश के साथ ओले गिर चुके हैं। प्रदेश के गेहूं और सरसों के किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा था। मौसम विभाग के अलर्ट को लेकर फिर से सूबे के किसानों की चिंताए बढ़ गई है। दक्षिण और दक्षिण पूर्व के रोहतक, सोनीपत, पानीपत इसके अलावा पश्चिम और दक्षिण पश्चिम के सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, चरखी दादरी और भिवानी को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

Share This Article