Suhagraat Viral Video Song: सुहागरात की दास्तां पर लिखा गया SRK की फिल्म का ये गाना

Admin
3 Min Read
photo Social Media

Suhagraat Viral Video Song: वैसे तो भारतीय हिंदी भारतीय सिनेमा ने हमें कंई प्रतिभाए दी है, लेकिन आज हम बात करेंगे हिंदी गानों के बारे में…आज के गीतकारों ने भी कई ऐसे गाने गाए है जिन्होने अपनी अमीट छाप छोड़ी है। लेकिन हम बात करेंगे एक ऐसे गाने की जो सदाबहार बन गया है।

 

ये गाना बना मिशाल

ऐसा ही एक गाना साल 1998 में आई फिल्म ‘दिल से’ में गुलजार सहाब की कलम से लिखा गया था। बता दें कि इस गाने में गुलजार ने सुहागरात के दिल दुल्हन के मन में चल रहे रहस्य और उसके खूबसूरत अहसासों की कहानी बयां की है। तो वहीं इस गाने की खास बात यह है कि इसमें 1 भी शब्द भद्दा और अमर्यादित नहीं है। दरअसल ‘जिया जले’ गानें में गुलजारसाहब ने सुहागरात के अहसासों की ऐसी तस्वीर पेश की कि संगीत की दुनिया में एक मिसाल बन गई।

 

गाने में लता मंगेशकर और एआर रहमान ने एक साथ काम किया

आपको बता दें कि इस गाने में पहली बार लता मंगेशकर और एआर रहमान ने एक साथ काम किया था। इस गाने में लता मंगेशकर ने सुरों का ऐसा जादू बिखेरा कि 26 साल बाद भी इस गाने का खुमार लोगों के मन से नहीं उतरा। साथ ही गाने का म्यूजिक ऐसा है कि मन को मोह लेता है। इस गाने की कहानी खुद गुलजार ने बताई थी, गुलजार के गानों पर किताब लिखने वाले ट्रांसलेटर नसरीन मुन्नी कबीर के साथ बातचीत में बताते हैं कि मैंने इस गाने को सुहागरात पर दुल्हन के जज्बातों की तस्वीर कैद करने के लिए बनाया था। हालांकि इस गाने में 1 भी शब्द भद्दा और अभद्र नहीं था। क्योंकि मैं ये भी जानता था कि अगर गाने में 1 भी अपशब्द होगा तो लता जी गाना नहीं गाएंगी।

 

उन्होने कहा- मैं सुहागरात को बहुत सभ्य अंदाज में नहीं लेता, मैं बस सुहागरात के जज्बातों की तस्वीर खींचना चाहता था। इसके लिए कुछ शब्दों का मैंने इस्तेमाल किया, जिनमें से मसले फूलों जैसे शब्द शामिल रहे। रात भर बेचारी मेहंदी पैरों तले पिसती है, इसका अर्थ 2 प्रेमियों के बीच संबंधों को दर्शाना था।

 

फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी

बता दें कि डायरेक्टर मणिरत्नम की इस फिल्म में एआर रहमान ने संगीत दिया था और लिरिक्स गुलजार ने लिखे थे। फिल्म में शाहरुख खान और मनीषा कोरायला लीड रोल में नजर आए थे। लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी।

Share This Article