‘The Principal’ Movie review: आदर्शवादी कॉलेज प्रिंसिपल के प्रयासों पर प्रकाश डालती फिल्म ‘द प्रिंसिपल’

Admin
6 Min Read
‘The Principal’ Movie review: The film ‘The Principal’ highlights the efforts of an idealistic college principal.

‘The Principal’ Movie review: भारतीय शिक्षा प्रणाली के व्यावसायीकरण की एक कहानी, “द प्रिंसिपल” (‘The Principal’ Movie review) एक आदर्शवादी कॉलेज प्रिंसिपल के प्रयासों पर प्रकाश डालती है और उनका जश्न मनाती है, जिसका लक्ष्य अपने छात्रों के समग्र विकास को सुनिश्चित करना है। उसके प्रयासों और उत्साह को कॉलेज के अध्यक्ष द्वारा अपनाए गए उपायों से पूरा किया जाता है, जो उसे अपने प्रयासों में सफल होने से रोकने के लिए ‘लाभ कमाओ’ मानसिकता का प्रतीक है। ये दोनों केंद्रीय बल हैं जो उस पूरी साजिश को संचालित करते हैं। निर्माताओं ने राज्य के भीतर एक संस्थान के रूप में निजीकृत शिक्षा प्रणाली के लिए आगे के दो रास्तों को उजागर करने के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों तरह से अपनी बातचीत और इसकी कमी का उपयोग किया है।

आधिकारिक कलाकार

शालिनी गुगनानी, संजीव श्रीवास्तव, अजय कुमार मंगोत्रा, वीना अरोड़ा, रिया खुराना, माया वर्मा, मोनिका सेठ, प्रीति राजपूत, आस्था अरोड़ा, पायल सेठ, एचएमवी कॉलेज के छात्र और शिक्षक।

आदर्शवादी शिक्षाविद् और एमएस कॉलेज के पूंजीवादी अध्यक्ष के बीच बातचीत को संप्रेषित करने के लिए एक द्विआधारी ढांचा अपनाया जाता है। साथ ही, अधिकांश कथानक कॉलेज परिसर के भीतर ही सामने आता है। उपरोक्त दोनों एक प्रभावी वर्णनात्मक रणनीति के रूप में उभर कर सामने आते हैं। बड़ी दुनिया के साथ दूरी बनाकर और इस ढांचे को अपनाकर, फिल्म 17 मिनट और 38 सेकंड की छोटी अवधि के भीतर अपने छात्रों की बड़ी दुनिया के साथ बातचीत को परिभाषित करने में शैक्षणिक संस्थानों द्वारा निभाई गई भूमिका को प्रभावी ढंग से उजागर करती है। इसके अलावा, संलग्न परिसर ने कई उद्देश्यों की पूर्ति की है।

 

यह छात्रों, शिक्षकों और प्रधानाचार्यों और प्रशासन के बीच त्रिस्तरीय बातचीत पर प्रकाश डालता है और एक सूक्ष्म चित्रण प्रदान करता है कि कैसे तीनों एक-दूसरे के जीवन को प्रभावी ढंग से प्रभावित करते हैं। यथार्थवादी चित्रण को बनाए रखते हुए, फिल्म त्रय के भीतर पदानुक्रम पर प्रकाश डालती है और किसी के अधिकारों की रक्षा के लिए इसे सम्मानपूर्वक चुनौती देने की आवश्यकता को भी सामने लाती है। यह वर्तमान सामाजिक परिस्थितियों में फिल्म की प्रासंगिकता को दर्शाता है जहां छात्रों द्वारा किसी संस्थान के अधिकार को चुनौती देने की अत्यधिक आलोचना की जाती है। इसके अलावा, एक सेटिंग के रूप में उपयोग किया जाने वाला ‘सुरक्षित’ कॉलेज परिसर, एक शैक्षणिक संस्थान द्वारा निभाई गई भूमिका और बड़ी दुनिया के साथ उनकी बातचीत को परिभाषित करने में छात्रों द्वारा प्राप्त अनुभवों पर भी जोर देता है।

‘The Principal’ Movie review: The film ‘The Principal’ highlights the efforts of an idealistic college principal.
‘The Principal’ Movie review: The film ‘The Principal’ highlights the efforts of an idealistic college principal.

उम्मीदों पर खरा उतरते हुए, डॉ. मोनिका सेठ अपने नए उद्यम में सामाजिक रूप से प्रासंगिक मुद्दों को उजागर करना सुनिश्चित करती हैं। आज की अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दुनिया में, फिल्म अकादमिक उत्कृष्टता की बयानबाजी को बनाए रखने के बजाय छात्रों की समग्र भलाई और विकास की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है। यह कहानी खेल और पाठ्येतर गतिविधियों को बढ़ावा देकर उचित पोषण, शारीरिक कल्याण सुनिश्चित करने के महत्व को सामने लाती है। एक महिला कॉलेज की स्थापना के साथ-साथ, फिल्म की कहानी में उन महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर करने के लिए कई सूक्ष्म कथाएँ शामिल हैं, जिनका लक्ष्य सार्वजनिक क्षेत्र में अपने लिए जगह बनाना है। एक स्कूल टीचर द्वारा शादी करने का पारिवारिक दबाव, एक सहकर्मी का जन्मदिन मनाते समय टीचर्स द्वारा झेली गई निंदा, किटी पार्टी का उपहास करने वाली सामूहिक स्मृति को उजागर करती है, फिल्म कामकाजी महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले संघर्षों को प्रभावी ढंग से संप्रेषित करती है। यह फिल्म महिलाओं के खिलाफ लिंग आधारित हिंसा और यौन अपराधों की बढ़ती दर को प्रकाश में लाने और “शैक्षणिक परिसरों में छात्राओं के लिए अनिवार्य मार्शल-आर्ट कक्षाएं” के रूप में समाधान पेश करके इसे ठीक करने की वकालत करती है।

‘The Principal’ Movie review: The film ‘The Principal’ highlights the efforts of an idealistic college principal.
‘The Principal’ Movie review: The film ‘The Principal’ highlights the efforts of an idealistic college principal.

चूँकि मुझे इस संबंध में डॉ. मोनिका सेठ के प्रयासों को करीब से देखने का अवसर मिला है, मैं निश्चित रूप से कह सकता हूँ कि वह हमेशा लड़कियों के लिए “आत्मरक्षा शिक्षा” की आवश्यकता की मुखर समर्थक रही हैं, और यह फिल्म है उसी के लिए उनकी निरंतर लड़ाई का विस्तार। सभी कलाकारों के साथ-साथ दो मुख्य पुरुष कलाकार भी अपने अभिनय से चमकते हैं। फिल्म तकनीकी रूप से उपयुक्त है, इसका कथानक अत्यधिक वैचारिक और सामाजिक रूप से प्रेरित है। कहानीकार के.जे. के लिए एक चिल्लाहट। सिंह जो कॉलेज के चेयरमैन और पी.ए. के चरित्रों को खुलेआम विरोध न करके शुरू में विकसित द्विआधारी ढांचे को खत्म करने के लिए अंत में सभी ढीले धागों को प्रभावी ढंग से बांधते हैं। बल्कि, दोनों पात्रों को व्यवस्था के प्रतिनिधि के रूप में चित्रित किया गया है और यह चित्रण दर्शकों को लक्षणों के बजाय मूल कारणों पर विचार करने के लिए छोड़ देता है।

 

Share This Article