आज से देश भर में बंद हो रही है ये मोबाइल सुविधा, दूरसंचार विभाग ने निजी कंपनियों को दिए आदेश

Admin
3 Min Read
USSD based call forwarding service stopped across the country

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक जरूरी खबर आ रही है, बता दें कि दूरसंचार विभाग ने निजी कंपनियों को आदेश जारी किए। दरअसल आज से देशभर में यूएसएसडी बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को बंद किया जा रहा है। तो चलिए आपको विस्तार से बताते हैं आखिर क्या है USSD कोड और इसको क्यों बंद किया जा रहा है, आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहे।

जानिए आखिर क्या होता है USSD कोड?

आपको बता दें कि यह एक शार्ट कोड होता है जैसे *401#, इस तरह के कोड की मदद से फोन में बैलेंस चेक किया जा सकता है। तो वहीं इसके साथ ही कॉलबैक सर्विस, मनी रिलेटेड सर्विस की जानकारी प्रप्त कर सकते हैं। साथ ही इसकी मदद से IMEI नंबर का पता लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं, कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस की मदद से आप अपने नंबर पर आने वाली कॉल को दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते थे। इसके लिए आपको अपने मोबाइन नंबर पर *401# डॉयल करना होता था।

DoT की ओर से आदेश जारी

आपको बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम की ओर से आदेश दिया गया है, जिसके तहत टेलिकॉम कंपनियां जैसे एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया को यूएसएसडी कोड बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग फीचर को बंद करना होगा। तो वहीं ये नियम 15 अप्रैल 2024 यानी आज से देशभर में लागू हो रहा है। इसी के साथ ही बताते हैं कि आखिर इसको बंद क्यों किया गया है।

कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को बंद करने का कारण?

  • यूएसएसडी बेस्ड कोड की मदद से ऑनलाइन फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा था,
  • इस कोड बेस्ड सर्विस को यूजर्स की सुविधा के लिए रोलआउट किया गया था,
  • लेकिन स्कैमर्स ने इस कोड को गलत तरीके से इस्तेमाल करके फ्रॉड को अंजाम दे रहे थे,
  • ऐसे में इस सर्विस को 15 अप्रैल से 2024 से पूरी तरह से बंद करने का आदेश हुए हैं,
  • सरकार ने यूजर्स की मदद से के लिए टेलिकॉम कंपनियों को कॉल फॉरवर्डिंग फीचर की जगह एक अन्य ऑप्शन की तलाश करने का सुझाव दिया है।
Share This Article