Weather Alert: मौसम विभाग का किसानों के लिए अलर्ट, 3 दिन बाद बारिश के साथ ओले गिरने के आसार

Admin
3 Min Read
Weather Alert: Meteorological Department's alert for farmers, chances of rain and hailstorm after 3 days

IMD Weather Alert: पिछले दो हफ्तों से मौसम में बदलाव देखने को मिला है, आपको बता दें कि हरियाणा में 3 दिन बाद मौसम करवट लेने वाला है। तो वहीं प्रदेश में दो पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के कारण यह बदलाव हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से बादल छाए रहने और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

16 अप्रैल के दौरान मौसम ज्यादा खराब होगा!

तो वहीं मौसम विभाग की मानें तो 16 अप्रैल के दौरान मौसम ज्यादा खराब हो सकता है। इस दौरान बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना। कुछ एक स्थानों पर मध्यम से तेज बारिश की भी संभावना बन रही है, जिससे दिन के तापमान में हल्की गिरावट रहने, लेकिन रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

किसानों के लिए अलर्ट

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस समय खेतों में गेहूं की फसल सूखी खड़ी हुई है। हरियाणा में संभावना है कि 20 अप्रैल के बाद गेहूं की कटाई में तेजी आएगी। इसको देखते हुए मौसम विभाग की ओर से किसानों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। कहा गया है कि जहां तक संभव हो 12 अप्रैल तक सुखी हुई फसलों की कटाई कर सुरक्षित कर लें। 12 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच राजस्थान पंजाब हरियाणा दिल्ली मध्यप्रदेश सहित उतरीं भारत में तेज आंधी बारिश व ओलावृष्टि की प्रबल संभावना है। कुछ स्थानों पर तों जबर्दस्त ओलावृष्टि व तुफानी बारिश की संभावना है।

गेहूं की कटाई में देरी होगी

आपको बता दें कि इस साल लंबे समय तक ठंड मौसम रहने की वजह से हरियाणा में गेहूं कटाई में देरी हो रही है। हालांकि, राज्य में 1 अप्रैल से ही गेहूं की खरीद शुरू हो गई है, लेकिन इसके बावजूद भी कई मंडियों में अभी तक गेहूं के एक भी दाने की आवक नहीं हुई है। कई मंडियों में तो सन्नाटा पसरा हुआ है। वहीं, कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि 20 अप्रैल के बाद कटाई में तेजी आने की संभावना है। उनके मुताबिक, गर्मी शुरू होने में देरी से गेहूं की पैदावार 5 से 10 फीसदी तक बढ़ सकती है।

39 डिग्री पार हुआ पारा

तो वहीं हरियाणा में फिलहाल गर्मी का दौर शुरू हो चुका है। पिछले 24 घंटे के दौरान दिन का अधिकतम तापमान 39 डिग्री के पार हो चुका है। सिरसा में दिन का पारा 39.6 डिग्री रिकार्ड किया गया है। सिरसा के बाद महेंद्रगढ़ का 39.3 और फरीदाबाद का 39.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। वहीं प्रदेश में रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। फरीदाबाद में सबसे अधिक 19.5 डिग्री तक तापमान पहुंच गया, वहीं भिवानी का 19.3 डिग्री पारा रिकार्ड किया गया।

Share This Article